Kitchen Vastu Tips: किचन में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, नाराज होती हैं मां अन्नपूर्णा
Advertisement

Kitchen Vastu Tips: किचन में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, नाराज होती हैं मां अन्नपूर्णा

Vastu Tips For Kitchen: किचन वास्तु की दृष्टिकोण से घर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. किचन में कुछ चीजें रखना अशुभ माना जाता है जो धन और सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए, हमें ध्यान रखना चाहिए कि हम ऐसी कौन-कौन सी चीजें रख रहे हैं जो वास्तु के अनुसार अशुभ हो सकती है.

Vastu Tips For Kitchen

Vastu Tips For Kitchen: किचन हर घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. यहां खाना तैयार होता है जो हमारी जीवन शैली का एक अहम हिस्सा है. जैसे लोग अपने बेडरूम और ड्राइंग रूम की सजावट अपनी पसंद से करते हैं, वैसे ही उनका किचन भी उनकी पसंद के अनुसार होता है. लेकिन कई बार लोग वास्तु की ओर ध्यान नहीं देते, और अपनी सुविधा और सजावट के लिए कुछ चीजें रखते हैं जो वास्तु के अनुसार अशुभ मानी जाती हैं. जिससे कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

मां अन्नपूर्णा
मां अन्नपूर्णा हिंदू धर्म में पूजनीय देवी मानी जाती हैं जो अन्न और पूर्णता की प्रतीक हैं. वे भोजन और पोषण की देवी के रूप में जानी जाती हैं. 'अन्न' का अर्थ है भोजन और 'पूर्णा' का अर्थ है पूर्ण या संपूर्ण. मां अन्नपूर्णा का मानना है कि वे कभी भी अपने भक्तों को भूखा नहीं रहने देती. उन्हें शिव की पत्नी के रूप में भी जाना जाता है और भारतीय परंपरा में उनकी पूजा का बहुत महत्व है, विशेष रूप से अन्नदान में.

किचन, मां अन्नपूर्णा का आवास माना जाता है, वास्तु के अनुसार, कुछ चीजें हैं जो किचन में नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि ऐसी चीजें किचन में रखने से मां अन्नपूर्णा नाराज होती, जिससे लोगों के स्वास्थय, धन, और घर की शांति पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

प्लास्टिक का स्टोरेज सेट
ऑनलाइन शॉपिंग के जमाने में प्लास्टिक के स्टोरेज सेट का इस्तेमाल बढ़ गया है, कई लोग सस्ते होने की वजह से प्लास्टिक के बर्तन और डिब्बे अपने किचन में रखते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से प्लास्टिक के बर्तन और डिब्बों को किचन में नहीं रखना चाहिए. इससे नकारात्मक उर्जा का संचार हो सकता है और स्वास्थ्य से संबंधित समस्या भी उत्पन्न हो सकती है 

दवाइयां
अधिकतर लोग दवाइयों और फर्स्ट ऐड फिट को किचन में ही रखते हैं. लेकिन, यह वास्तु में अशुभ माना जाता है और धन हानि का कारण बन सकता है.

कचरे का डिब्बा
किचन में कचरे का डिब्बा रखना अशुभ है. इससे घर की सकारात्मक उर्जा में कमी आ सकती है और सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

शीशा
किचन में आइना रखना अशुभ माना जाता है, खासकर वह आइना जिसमें चूल्हे की आग दिखाई दे. 

टूटे हुए बर्तन
ऐसे बर्तन जो टूटे हो, उन्हें किचन में नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार यह धन हानि और अशुभता का संकेत माना जाता है.

झाड़ू
झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, लेकिन इसे किचन में नहीं रखना चाहिए. क्योंकि शास्त्रों के अनुसार किचन में झाड़ू रखना अशुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news