Happy Diwali 2023: दिवाली की रात मां लक्ष्मी को नाराज कर देते हैं ये 3 काम, जरा-सी भूल पड़ेगी भारी, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow11955579

Happy Diwali 2023: दिवाली की रात मां लक्ष्मी को नाराज कर देते हैं ये 3 काम, जरा-सी भूल पड़ेगी भारी, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर

Diwali 2023 Mistakes: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए दिवाली की रात बेहद खास होती है. लेकिन इस दिन कुछ कार्यों को न करने की सख्त मनाही होती है. जाने इस दिन रात में भूलकर भी क्या नहीं करना चाहिए. 

 

diwali 2023

Diwali 2023 Remedies: हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन रात में मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विधान है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से सालभर धन की देवी मेहरबान रहती हैं और घरों में वास करती हैं. इस दिन घर में शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं खत्म होती हैं., लेकिन शास्त्रों में दिवाली की रात कुछ ऐसे कार्यों का भी जिक्र किया गया है, जिन्हें  रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ये काम मां लक्ष्मी को भयंकर नाराज कर देते हैं.  

दिवाली की रात भूलकर भी न करें ये कार्य 

न लगाएं झाड़ू 

ज्योतिष शास्त्र में जहां ऐसे बहुत से कार्यों का जिक्र किया गया है, जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करती हैं, वहीं कुछ ऐसे काम भी हैं, जो मां लक्ष्मी को भयंकर नाराज कर देती हैं.  दिवाली से पहले तो सभी लोग घर की साफ-सफाई करते हैं. मान्यता है कि मां लक्ष्मी साफ स्थान पर ही निवास करती हैं. लेकिन कुछ लोग घर को साफ करने के लिए, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए रात में भी घर में झाड़ू लगा लेते हैं. इस दिन न ही रात को झाड़ू लगानी चाहिए और न ही कूड़ा फेंकना चाहिए. इससे घर की सुख-समृद्धि चली जाती है. 

दिवाली न खेलें जुआ 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन कुछ ऐसे कार्य भी होते हैं, जिन्हें करना सख्त मना होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन जुआ और मदिरा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. साथ ही, घर में धन-संबंधित समस्याएं उत्पन्न होती हैं. ऐसे घरों में मां लक्ष्मी बिल्कुल वास नहीं करती.  

करें घर की महिलाओं का सम्मान

शास्त्रों के अनुसार जिन घरों में मांस-मदिरा और जुआ आदि खेला जाता है, वहां मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती. इन घरों में धन की कमी हमेशा बनी रहती है. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि जिन घरों में स्त्रियों का सम्मान नहीं किया जाता,  उन घरों में भी मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती. ऐसे में अगर आप भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इन 3 बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

Diwali Upay 2023: दिवाली की रात एक रुपये के सिक्के से कर लें ये जबरदस्त टोटका, अगले दिन से हो जाएंगे वारे के न्यारे
 

Diwali 2023: दिवाली पर सही समय पर कर लें दिवाली पूजन, सीधा आपके घर में ही प्रवेश करेंगी मां लक्ष्मी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news