Haldi ke Totke: हर काम में सफलता, तेजी से तरक्‍की-पैसा दिलाएंगे हल्‍दी के ये टोटके, आज ही कर लें
Advertisement
trendingNow11632234

Haldi ke Totke: हर काम में सफलता, तेजी से तरक्‍की-पैसा दिलाएंगे हल्‍दी के ये टोटके, आज ही कर लें

Turmeric Benefits Astrology in Hindi: ज्‍योतिष और लाल किताब में हल्दी के टोटकों को इतना प्रभावी बताया गया है जो व्‍यक्ति का भाग्य खोल सकते हैं. ये कुंडली में गुरु को मजबूत करते हैं और भगवान विष्‍णु की अपार कृपा दिलाते हैं. 

फाइल फोटो

Haldi Ke Upay: भारत में हल्‍दी एक महत्‍वपूर्ण मसाला है, साथ ही आयुर्वेद में इसे अहम औषधि माना गया है. वहीं सुंदरता निखारने में भी हल्‍दी का बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल होता है. हल्‍दी के एंटीबायोटिक, एंटीवैक्‍टीरियल आदि गुणों के अलावा इसे धर्म और ज्‍योतिष में भी बहुत अहम और पवित्र माना गया है. इसलिए सनातन धर्म में पूजा-पाठ में हल्‍दी का इस्‍तेमाल प्रमुखता से होता है. खासतौर पर भगवान विष्‍णु की पूजा तो हल्‍दी के बिना अधूरी है. भगवान विष्‍णु को हल्‍दी बेहद प्रिय है. वहीं ज्‍योतिष में हल्‍दी के कई टोटके-उपाय बताए गए हैं. हल्‍दी के ये उपाय जीवन में खूब सुख-समृद्धि, तरक्‍की कराएंगे. साथ ही किस्‍मत का साथ दिलाएंगे. 

कई बाधाएं, नजर दोष दूर करते हैं हल्‍दी के टोटके 

गुरुवार के दिन हल्दी के टोटके करना नसीब खोल देता है. व्‍यक्ति को हर काम में किस्‍मत का साथ मिलने लगता है. इसके अलावा हल्‍दी के टोटके नजर दोष भी दूर करते हैं और कुंडली में गुरु को मजबूत करते हैं. आइए जानते हैं हल्‍दी के कुछ अचूक टोटके, उपाय.

- यदि आपको अक्‍सर बुरे सपने आते हैं या बुरी नजर लग गई है तो हल्दी की एक गांठ पर मौली बांध कर उसे अपने सिरहाने रख कर सोएं. ऐसा करने से बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं.

- यदि कामों में बाधाएं आ रही हैं या कामों में सफलता नहीं मिल रही है तो गुरुवार को गणेश भगवान को हल्दी की गांठ की माला अर्पित करें. इससे तरक्‍की में आ रही सारी बाधाएं दूर होंगी और तेजी से उन्‍नति करेंगे. 

- वहीं धन वृद्धि के लिए गुरुवार को हल्दी की गांठ को लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रखें और हर दिन इसकी पूजा करें. इससे भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्मी दोनों की अपार कृपा बरसती है. 

- अटका हुआ पैसा पाने के लिए चावलों को हल्दी से रंग लें और इन्‍हें लाल कपड़े में बांध कर अपने पर्स में रख लें. इससे रुका हुआ पैसा तेजी से मिलेगा. 

- किसी भी शुभ कार्य के लिए निकलने से पहले गणेश जी को हल्‍दी का टीका लगाएं और फिर अपने माथे पर हल्‍दी का तिलक लगाएं. इससे कामों में सफलता मिलती है. 

- गुरुवार को हल्‍दी और चने की दाल का दान करें, इससे कुंडली में गुरु मजबूत होता है. विवाह में आ रही बाधाएं दूर होंगी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news