Feng Shui Tips: फेंगशुई के अनुसार करें घर-टॉयलेट की साफ-सफाई, खुल जाएंगे तरक्की के सभी रास्ते
Advertisement

Feng Shui Tips: फेंगशुई के अनुसार करें घर-टॉयलेट की साफ-सफाई, खुल जाएंगे तरक्की के सभी रास्ते

Bathroom Fengshui Tips: फेंगशुई में वास्तु शास्त्र की तरह घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने पर घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. साथ ही, व्यक्ति की तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं.

 

फाइल फोटो

Feng Shui Tips: चीनी वास्तु शास्त्र को फेंगशुई के नाम से जाना जाता है. वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई में भी घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार पर जोर दिया गया है. वास्तु एक्सपर्ट का कहना है कि घर में मौजूद नेगेटिविटी और वास्तु दोष जैसे परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा उत्पन्न करते हैं. वैसे ही फेंगशुई शास्त्र में भी घर की साफ-सफाई को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने पर व्यक्ति खूब तरक्की करता है और घर का माहौल भी सकारात्मक रहता है. आइए जानते हैं फेंगशुई में बताए नियमों के बारे में. 

फेंगशुई के अनुसार करें घर की साफ-सफाई

- फेंगशुई में साफ-सफाई पर खासा जोर दिया गया है. चीनी वास्तु फेंगशुई में बताया गया है कि घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए बाथरूम को इस्तेमाल करने के बाद उन्हें अच्छे से साफ करना चाहिए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर हमारे घर में थोड़ी-सी भी गंदगी होगी तो वह हमारे आने वाली तरक्की और सकारात्मक ऊर्जा के बीच में बाधा बनती रहेगी. 

- फेंगशुई में कहा गया है कि बाथरूम और टॉयलेट के अलावा फर्श पर बिछी हुआ कालीन को भी नियमित रूप से साफ करना चाहिए. कहते हैं कि अगर घर में साफ-सफाई रहेगी तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास रहेगा.

- घर के मुख्य दरवाजे को लेकर भी फेंगशुई में कई नियम बताए गए हैं. फेंगशुई के अनुसार घर के मेन गेट के सामने कभी कोई खंबा नहीं होना चाहिए. अगर  कोई खंबा है, तो  उसे तुड़वाने की बजाए उस पर शीशा लगाया जा सकता है. 

- फेंगशुई में कहा गया है कि घर का मुख्य दरवाजा ही घर में आने का रास्त होना चाहिए. इतना ही नहीं, इस दरवाजे से घर के अंदर प्रकाश आनान बेहद जरूरी है. 
इतना ही नहीं, घर के मुख्य दरवाजे से अगर आवाज आती है, तो उसे भी ठीक करवा लें. वरना यहां से नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है. 

- इसके अलावा, फेंगशुई के अनुसार घर का मुख्य दरवाजा और पिछला दरवाजा एक साथ नहीं होना चाहिए. अगर आपके घर में ऐसा है, तो इससे मुख्य द्वार से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है और पिछले दरवाजे से बाहर निकल जाती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news