Feng Shui Tips: घर को बुरी नजर से बचाने के लिए करें ये आसान से उपाय, घर पर रहेगा कुबेर देव का राज
Advertisement

Feng Shui Tips: घर को बुरी नजर से बचाने के लिए करें ये आसान से उपाय, घर पर रहेगा कुबेर देव का राज

Astrology 2022: वास्तु शास्त्र की तरह चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में भी घर का बुरी नजर से बचाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. आइए जानते हैं इनमें से कुछ उपायों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Feg Shui Upay: फेंगशुई चीनी वास्तु शास्त्र है. इसमें भी नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने पर जोर दिया गया है. वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई को भी लोग अब काफी मानने लगे हैं. घर में रखी जाने वाली हर चीज को किस दिशा में रखा जाना चाहिए, घर को सजाने के लिए फेंगशुई में कुछ चीजें भी बताई गई हैं. इन चीजों को नियमों के अनुसार रखने से व्यक्ति की किस्मत चमक जाती है. 

कहते हैं कि फेंगशुई टिप्स को फॉलो करने से घर में सुख-शांति और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. गुड लक के लिए भी फेंगशुई में कई चीजों का जिक्र किया गया है. इन्हें घर लाकर सजाने से परिवार के सदस्यों की किस्मत बदल जाती है. इतना ही नहीं, अगर घर पर किसी की बुरी नजर है, तो वो भी दूर हो जाती है. आज हम फेंगशुई से जुड़ी मेनगेट को लेकर कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. इन्हें आजमाने से घर लगी बुरी नजर से तो छुटकारा मिलेगा ही. साथ ही, कुबेर देव की कृपा भी परिवार के सदस्यों पर बनी रहेगी. 

घर के मुख्य द्वार पर आजमाएं ये फेंगशुई टिप्स

- घर के मुख्य दरवाजे से ही घर की सभी एंट्री होनी चाहिए. अर्थात् आने-जाने का रास्ता एक ही होना चाहिए. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि गेट से सूरज की रोशनी सीधा अंदर आए. 

- फेंगशुई के जानकारों के अनुसार घर के मेनगेट के सामने या फिर आसपास किसी प्रकार का गैरेज या अन्य द्वार नहीं होना चाहिए.

- कहा जाता है कि घर के सामने अगर कोई खंभा है, तो उसे टुड़वाने की बजाए उस पर शीशा लगा लें. ऐसा करने से घर में नेगिटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करती. 

- घर के मेनगेट को हमेशा साफ रखना चाहिए. अगर आपके मुख्य द्वार से किसी तरह की कोई आवाज आती है, तो उसे तुंरत ठीक करवा लें. अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं, तो इससे घर में कलेश बढ़ता है. 

- घर के आस-पास कचरा इक्ट्ठा न होने दें. कहते हैं कि मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसे में घर के मुख्य द्वार को पूरी तरह से साफ-सुथरा रखें. 

- घर के अंदर घुसने से पहले जुते-चप्पलों को घर के बाहर ही उतार दें. ऐसा करनेसे घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं करती. 

- अगर घर का कोई पिछला द्वार भी है, तो ध्यान रखें कि वे एक-दूसरे के आमने-सामने न हो. अगर ऐसा होता है, तो इससे मुख्य द्वार से जो सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है, वे पिछले गेट से बाहर निकल जाती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news