Dhanteras 2022: धनतेरस पर इस अशुभ मुहूर्त में न करें खरीदारी, फायदे की जगह झेलेंगे बड़ा नुकसान!
Advertisement
trendingNow11404289

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इस अशुभ मुहूर्त में न करें खरीदारी, फायदे की जगह झेलेंगे बड़ा नुकसान!

Dhanteras Shubh Muhurat 2022: धनतेरस पर खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन सुख-समृद्धि देने वाले इस दिन में एक अशुभ समय ऐसा भी है, जिसमें खरीदारी करना हानि का कारण बन सकता है. 

फाइल फोटो

Dhanteras 2022 Date and Time: धनतेरस का दिन भगवान धन कुबेर, धनवंतरी और माता लक्ष्मी की पूजा करने और उन्‍हें प्रसन्‍न करने का दिन होता है. इस दिन खरीदी गई शुभ चीजें जीवन में सौभाग्‍य, धन-समृद्धि लाती हैं. इस साल 23 अक्‍टूबर, रविवार को धनतेरस मनाया जाएगा. वहीं धनतेरस की पूजा के लिए 22 अक्‍टूबर की शाम का मुहूर्त भी अच्‍छा माना जा रहा है. हालांकि 22 अक्‍टूबर को शनिवार रहने से इस दिन वाहन या लोहे की चीजें खरीदना अशुभ रहेगा, ऐसे में खरीदारी के लिए शुभ दिन 23 अक्‍टूबर ही है. 

...लेकिन धनतेरस पर इस समय न करें शॉपिंग 

धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में पूजा करने, सोना-चांदी, पीतल जैसी शुद्ध धातुएं, वाहन-घर आदि खरीदने से आर्थिक संपन्नता बढ़ती है. लेकिन धनतेरस के ही दिन कुछ अशुभ समयावधि ऐसी भी होती है, जिसमें खरीदारी करने से बचना चाहिए. इस समय में की गई खरीदी लाभ की जगह हानि कराती है. 

हिंदू पंचाग के अनुसार, इस साल कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी तिथि यानी कि धनतेरस शनिवार, 22 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 03 मिनट पर शुरू हो रही है, जो रविवार, 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 04 मिनट तक रहेगी. लेकिन इस दौरान एक समय ऐसा रहेगा जिसमें खरीदारी करना बहुत अशुभ रहेगा. यह समय है राहु काल. 

धनतेरस पर राहु काल 

धनतेरस के दिन राहु काल में गलती से भी खरीदारी न करें. इस साल धनतेरस पर राहु काल हिंदू पंचांग के अनुसार, 23 अक्टूबर की शाम 04 बजकर 19 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 44 मिनट तक रहेगा. राहु काल को शुभ चीजों की खरीदारी के लिए अशुभ माना गया है. दरअसल, राहु काल को किसी भी शुभ काम के लिए अशुभ माना गया है. इस समय किए गए काम और खरीदी गई चीजें अशुभ फल देती हैं. इसके अलावा 23 अक्‍टूबर की सुबह 09.00 बजे से लेकर सुबह 10.30 के बीच भी खरीदारी करने से बचें.

धनतेरस पर क्या खरीदें?

धनतेरस के दिन झाड़ू, धनिया, बर्तन, सोना-चांदी, वाहन, प्रॉपर्टी और कपड़ों की खरीदारी करना अच्‍छा होता है. ये चीजें जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ाती हैं. लेकिन इस दिन मिलावटी या अशुद्ध चीजें जैसे प्‍लास्टिक, कांच-चीनी मिट्टी का सामान आदि न खरीदें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news