Dhanteras 2022: धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने के लिए ये है सबसे शुभ मुहूर्त, पूरे साल बरसेगी दौलत!
Advertisement
trendingNow11399012

Dhanteras 2022: धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने के लिए ये है सबसे शुभ मुहूर्त, पूरे साल बरसेगी दौलत!

Dhanteras 2022 Date Shubh Muhurat: धनतेरस पर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इस साल धनतेरस पर बेहद शुभ योग बन रहा है, इस शुभ मुहूर्त में खरीदा गया सोना-चांदी घर को धन-दौलत से भर देगा.

फाइल फोटो

Dhanteras 2022 Gold Silver Shopping: हिंदू धर्म में धनतेरस का बड़ा महत्व है. इस दिन से भी 5 दिन के दीपोत्‍सव पर्व शुरू होता है और तीसरे दिन बड़ी दिवाली मनाई जाती है. इस साल 23 अक्‍टूबर को धनतेरस और 24 अक्‍टूबर को दिवाली मनाई जाएगी. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर लक्ष्मी जी की पूजा करने से घर में धन, सुख-समृद्धि आती है. इसके अलावा धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर की पूजा भी की जाती है. 

धनतेरस पर खरीदें सोने चांदी के सिक्‍के 

धनतेरस के दिन सोने, चांदी के सिक्के, गहने और बर्तनों की खरीदारी करते हैं. मान्‍यता है कि इस दिन सोने,चांदी के आभूषण या सिक्के खरीदना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती. आइए जानते हैं कि इस साल धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त क्‍या है. 

धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त 

धनत्रयोदशी या धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजा करें. इसके लिए शुभ मुहूर्त 23 अक्टूबर 2022 की शाम 5 बजकर 44 मिनट से 6 बजकर 5 मिनट तक है. यानी कि केवल शुभ मुहूर्त 21 मिनट का है. वहीं प्रदोष काल शाम 5 बजकर 44 मिनट से रात 8 बजकर 16 मिनट तक है. वहीं वृषभ काल 6 बजकर 58 मिनट से 8 बजकर 54 मिनट तक है. 

धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का शुभ समय 

खरीदरी करने और नया काम शुरू करने के लिए ज्‍योतिष में सर्वार्थ सिद्धि मूहूर्त को सबसे शुभ माना गया है. धनतेरस के दिन भी सोने-चांदी की चीजें सर्वार्थ सिद्धि योग में खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इस साल धनतेरस के दिन स्वर्ण और चांदी के आभूषण खरीदने के लिए सबसे शुभ मुहूर्त सर्वार्थ सिद्धि योग बनने के दौरान ही रहेगा. धनतेरस पर स्वार्थ सिद्धि योग 23 अक्टूबर की सुबह 6 बजकर 31 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 2 बजकर 34 मिनट पर समाप्त होगा. इस दौरान खरीदे गए सोने-चांदी के सिक्‍के या गहने आपके जीवन में खूब सुख-समृद्धि लाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news