Ekadashi Upay: देवशयनी एकादशी पर राशिनुसार किए ये उपाय चमकाएगी किस्मत, मिलेगी श्री हरि की कृपा
Advertisement

Ekadashi Upay: देवशयनी एकादशी पर राशिनुसार किए ये उपाय चमकाएगी किस्मत, मिलेगी श्री हरि की कृपा

Devshayani Ekadashi 2023 Upay: आज देवशयनी एकादशी हैं और आज से भगवान विष्णु 5 महीने के लिए योग निद्रा में चले जाएंगे. आज एकादशी का व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी. आज राशिनुसार कुछ उपाय करके भी श्रीहरि की कृपा पा सकते हैं. 

 

devshayani ekadashi 2023

Devshayani Ekadashi Ke Upay: आज देवशयनी एकादशी हैं. हिंदू धर्म में देवशयनी एकादशी को बहुत महत्व दिया जाता है. आज से भगवान विष्णु 4 महीने से लिए निद्रा अवस्था में चले जाते हैं. आज से ही चतुर्मास प्रारंभ होगा लेकिन इस बार चतुर्मास 5 महीने का होगा. इसलिए इस बार विष्णु भगवान 5 महीने तक योग निद्रा में रहेंगे. इन दिनों सभी मांगलिक कार्य पर रोक रहेगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज राशि के अनुसार कुछ उपाय करके भगवान विष्णु की विशेष कृपा पाई जा सकती है. इन उपायों को करके मनचाहा फल प्राप्त किया जा सकता है. 

मेष राशि

देवशयनी एकादशी के दिन मेष राशिवालों को विष्णु भगवान की पूजा में गुड़ का भोग लगाना लाभदायक रहेगा. इससे मेष राशिवालों का भाग्य चमक जाएगा.

वृष राशि

आज वृष राशिवालों को पूजा के दौरान विष्णु भगवान के मंत्र “वन्दे विष्णुम भवभयहरं सर्व लोकेकनाथम| ॐ नमोः नारायणाय नमः| ॐ नमोः भगवते वासुदेवाय नमः” का जाप करना चाहिए. इससे वृष राशिवालों को मनचाहा फल मिलेगा.

मिथुन राशि

देवशयनी एकादशी के दिन मिथुन राशिवालों के गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए और तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होगा.

कर्क राशि

देवशयनी एकादशी के दिन कर्क राशिवालों को 11 हल्दी की गांठ विष्णु भगवान को चढ़ानी चाहिए. पूजा का बाद इसे तिजोरी में रख लें इससे धन के भंडार भरे रहेंगे.

सिंह राशि

देवशयनी एकादशी के दिन सिंह राशिवालों को पूजा के दौरान पीले वस्त्र धारण कर पूजा करनी चाहिए. इससे भगवान विष्णु का आशीर्वाद बना रहेगा.

कन्या राशि

देवशयनी एकादशी के दिन कन्या राशिवालों को भगवान विष्णु के सभी नामों का जप करना चाहिए. इससे उनका दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा.

तुला राशि

देवशयनी एकादशी के दिन तुला राशिवालों को पूजा में पीले फूल चढ़ाने चाहिए. इससे काम में आ रही बाधा टल जाएगी. 

वृश्चिक राशि

देवशयनी एकादशी के दिन वृश्चिक राशिवालों को भगवान विष्णु को शहद और दही का भोग लगाना चाहिए. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होगी.

मकर राशि

देवशयनी एकादशी के दिन मकर राशिवालों को सात तरह के अनाज का दान करना चाहिए. इससे घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी.

धनु राशि

देवशयनी एकादशी के दिन धनु राशिवालों को भगवान विष्णु की पूजा में नारियल जरूर चढ़ाना चाहिए. इससे घर में खुशहाली आएगी.

कुंभ राशि

देवशयनी एकादशी के दिन कुंभ राशिवालों को विष्णु भगवान की पूजा के साथ तुलसी की पूजा भी करनी चाहिए. तुलसी मां की पूजा में लाल चूनर भी चढ़ानी चाहिए. इससे परिवार के सदस्यों में प्रेम बढ़ेगा.

मीन राशि

देवशयनी एकादशी के दिन मीन राशिवालों को विष्णु भगवान की पूजा के बाद जरूरमंदों को भोजन कराना चाहिए और दान देना चाहिए. इससे जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

Unlucky Rashiyan: पूरे 2 माह इन राशि वालों को फूंक-फूंक कर रखना होगा कदम, महादेव बरसाएंगे कहर 
 

Shani-Mangal Yuti: ये दो उग्र ग्रहों की अशुभ युति लाएगी इन राशि वालों के जीवन में भूचाल, संकटों से घिरेगा जीवन
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news