Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को जाग कर काटनी होगी रात, जानें इस दौरान क्या करें!
Advertisement
trendingNow11680420

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को जाग कर काटनी होगी रात, जानें इस दौरान क्या करें!

Lunar Eclipse 2023: साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई यानी की कल लगने जा रहा है. इस दौरान ज्योतिष शास्त्र में कई उपायों का जिक्र किया गया है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी ये ग्रहण बहुत अहम है. इस दौरान उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं आइए जानें.

 

फाइल फोटो

Chandra Grahan Pregnancy Effect: साल का पहला चंद्र ग्रगण वैशाख पूर्णिमा के दिन 5 मई को लगने जा रहा है. ये ग्रहण भारत में मान्य नहीं है इसलिए इसका सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं होगा. लेकिन हिंदू शास्त्रों में ग्रहण को एक महत्वपूर्ण घटना माना गया है. इसका प्रभाव देश दुनिया के साथ सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर देखा जा सकता है. इस दौरान कई चीजों को करने की मनाही और कई चीजों को करने से ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचा जा सकता है.

बता दें कि चंद्र ग्रहण तब लगता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है. इस बार चंद्र ग्रहण 5 मई, शुक्रवार के दिन रात 8 बजकर 46 मिनट पर शुरू होगा और रात 1 बजकर 2 मिनट तक रहेगा.   ऐसे में गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि चंद्र ग्रहण की नकारात्मक किरणों का प्रभाव होने वाले बच्चे पर पड़ता है. इसलिए इस दौरान कुछ चीजों को भूलकर भी न करें.अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखती हैं, तो जिंदगीभर आपको पश्चाना पड़ सकता है.

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान

- ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं गलती से भी घर से बाहर न निकलें. सीधा आसमान के संपर्क में आने से बच्चे पर ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा इसलिए घर में रहकर भगवान का नाम ही लें.

- ऐसा भी माना जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खाना बनाने और खाने से परहेज करना चाहिए. इतना ही नहीं, इस  समय किसी भी धार वाली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. चाकू, कैंची आदि से इस समय दूरी ही बनाए रखें.  

- कहते हैं कि ग्रहण के समय सोना अशुभ माना गया है. चंद्र ग्रहण के शुरू होने से लेकर खत्म होने तक जागकर एक कोने में बैठ जाएं और भगवान के नाम का जाप और ध्यान करें. इस दौरान मंत्र जाप करें. इतना ही नहीं, फोन देखने से भी परहेज करें. कहते हैं कि इसका बुरा असर होने वाले बच्चे पर साफ देखा जा सकता है.

-   शास्त्रों के अनुसार इस समय गर्भवती महिलाओं को चंद्र दर्शन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है तो मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ेगा.

- चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद गर्भवती महिलाओं को नहा-धोकर साफ और स्वच्छ कपड़े पहनने चाहिए. इस के साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि नहाते समय पानी में थोड़ा-सा गंगाजल अवश्य मिला लें.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण के बाद गर्भवती महिलाओं को सफदे चीजों का दान अवश्य करें. जैसे चीनी, आटा, दूध आदि चीजों का दान करना शुभ माना गया है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news