गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना हिचकिचाएं, खोल देती हैं किस्‍मत!
Advertisement
trendingNow11670630

गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना हिचकिचाएं, खोल देती हैं किस्‍मत!

Chanakya Niti: कई बार व्‍यक्ति सही समय पर निर्णय लेने में एक चूक कर जाता है और उसे भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है. आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं, जो यदि गंदगी में भी पड़ी हों तो उन्‍हें उठाने में ना हिचकिचाएं, वरना ये गलती आपको जिंदगी भर का घाटा दे सकती हैं. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti in Hindi: जिंदगी मौके सभी को देती है लेकिन व्‍यक्ति उस मौके को भुनाता है या नहीं इसी से उसकी जिंदगी की दिशा तय होती है. चाणक्‍य नीति में जीवन के कई ऐसे सूत्र बताए गए हैं, जिनको अपनाया जाए तो व्‍यक्ति नुकसान से बच जाता है. साथ ही बड़ी सफलता पाने का रास्‍ता भी खोलते हैं. दुनिया के महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने सफलता पाने और असफलता से बचने के तरीके बताए हैं. इसमें एक बात यह भी है यदि कुछ चीजें गंदगी में पड़ी हों तो उन्‍हें उठाने में देरी नहीं करनी चाहिए. वरना ये बड़ी हानि पहुंचाती हैं. 

गंदगी से भी उठा लें ये चीजें 

- चाणक्‍य नीति के अनुसार यदि व्‍यक्ति सफलता पाना चाहता है तो उसमें बुराई में से भी अच्‍छाई ढूंढने का गुण होना चाहिए. यदि वो बुराई में से अच्‍छाई ढूंढने की सकारात्‍मकता रखेगा तो वह ना कभी हिम्‍मत हारेगा, ना निराश होगा. इस तरह वह हर हाल में प्रयास करता रहेगा और जरूर सफल होगा. 

- इसी तरह सोना यदि गंदगी में भी पड़ा हो तो उसे उठाने में ना हिचकिचाएं क्‍योंकि गंदगी में पड़े होने के बाद भी सोने की कीमत में कमी नहीं आएगी. इसलिए कोई भी कीमती चीज जिसके गंदगी के बीच रहने पर भी कीमत कम ना हो, उसे उठाने में देरी ना करें. वरना जीवन भर पछताएंगे. 

- चाणक्‍य नीति के अनुसार व्‍यक्ति को हमेशा उसके गुणों के आधार पर सम्‍मान देना चाहिए. यदि किसी दुष्‍ट परिवार में भी कोई गुणवान संस्‍कारी कन्‍या हो तो उसे अपने घर की बहू बनाने में ना हिचकें. ऐसी स्थिति में उसके परिवार नहीं बल्कि उसके गुणों को तवज्‍जो दें. गुणवान कन्‍या आपके परिवार को अपने अच्‍छे आचरण से स्‍वर्ग बना देगी. 

- यदि दुष्‍ट व्‍यक्ति या मित्र और सांप में से किसी का चुनाव करना हो तो सांप को चुनें क्‍योंकि यह आपको कम नुकसान देगा. सांप से तो आपको तब खतरा होगा, जब आप उसको सताएंगे लेकिन दुष्‍ट व्‍यक्ति तो आपको नुकसान पहुंचाने पर हमेशा आमादा रहेगा.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news