Chanakya Niti: कारोबार में सफलता चाहते हैं तो अपना लें ये 3 बातें, होगी दिन दूनी-रात चौगुनी तरक्‍की!
Advertisement

Chanakya Niti: कारोबार में सफलता चाहते हैं तो अपना लें ये 3 बातें, होगी दिन दूनी-रात चौगुनी तरक्‍की!

Chanakya Niti for Success: चाणक्य नीति में नौकरी-व्‍यापार में सफलता पाने के लिए कुछ मूलमंत्र बताए गए हैं. यदि इन बातों को अपना लिया जाए तो व्‍यक्ति दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की पा सकता है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ रहे हैं. साथ ही उन्‍होंने सफल और सुखद जीवन के लिए भी मार्गदर्शन दिया है. आचार्य चाणक्‍य द्वारा चाणक्‍य नीति में बताई गईं ये बातें आज भी प्रासंगिक हैं और जीवन में तरक्‍की पाने में बहुत मददगार हैं. आज हम व्‍यापार को तेजी से स्‍थापित करने और तरक्‍की पाने का चाणक्‍य नीति में बताया गया तरीका जानते हैं. 

व्‍यापार में तरक्‍की पाने के लिए अपनालें ये बातें 

- यदि अपने काम में तेजी से तरक्‍की पाना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपना काम गंभीरता से करें. यदि आप अपने काम के प्रति समर्पित नहीं रहेंगे और बार-बार ध्‍यान भटकाएंगे तो आपके सफल होने की संभावना कम हो जाएगी. 

- सफलता और आलस कभी भी एक साथ नहीं रह सकते हैं. यदि तरक्‍की और सफलता पाना चाहते हैं तो तुरंत आलस्‍य का साथ छोड़ दें. पूरे फोकस के साथ काम में जुट जाएं. 

- अपने व्‍यापार को आगे बढ़ाने की योजनाएं कभी भी किसी से शेयर ना करें. ना ही किसी पर आंख बंद करके भरोसा करें. ऐसा करना आपको सफलता से दूर कर देगा. आपके दुश्‍मन या प्रतिस्‍पर्धी आपकी सफलता की राह में रोढ़े अटकाएंगे. 

- व्‍यापार में हर कदम सोच-समझकर उठाएं. खासतौर पर बड़े फैसले लेने से पहले हर एंगल से सोच लें. वरना एक गलती आपका सुख, चैन, धन-दौलत सब छीन लेगी. यहां तक कि जमा-जमाया व्‍यापार भी बर्बाद कर देगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news