घर से हर तरह का क्‍लेश खत्‍म कर देंगे तुलसी के ये अचूक उपाय
Advertisement

घर से हर तरह का क्‍लेश खत्‍म कर देंगे तुलसी के ये अचूक उपाय

Grah Kalesh Nivaran Upay: घर में सुख-शांति रहे, सभी सदस्‍य हंसी-खुशी रहें और तरक्‍की करें. ये ख्‍वाहिश सभी की रहती है. यदि घर में झगड़े-कलह होते हों तो तुलसी के कुछ उपाय आजमा लें. 

घर से हर तरह का क्‍लेश खत्‍म कर देंगे तुलसी के ये अचूक उपाय

Tulsi ke Upay: सनातन धर्म में तुलसी का खासा धार्मिक महत्‍व है. रोज तुलसी की पूजा की जाती है. भगवान विष्‍णु को तो तुलसी बेहद प्रिय है. श्रीहरि की पूजा में तुलसी अनिवार्य तौर पर अर्पित की जाती है. दरअसल, तुलसी को मां लक्ष्‍मी का ही रूप माना गया है. जिस घर में तुलसी का पौधा हो और उसकी विधि-विधान से पूजा की जाती हो, वहां हमेशा सुख, शांति और संपन्‍नता रहती है. घर में कभी धन-समृद्धि की कमी नहीं होती है. साथ ही आसपास के माहौल में सकारात्‍मकता रहती है, जिसका असर लोगों पर पड़ता है. वहीं घर में नकारात्‍मक ऊर्जा हो तो लोग अक्‍सर झगड़ा करते रहते हैं. ऐसे में गृह क्‍लेश खत्‍म करने के लिए तुलसी के कुछ उपाय कर लें. 

घर से क्लेश खत्म करने के उपाय

- तांबे के लोटे में जल भरें, उसमें तुलसी की कुछ पत्तियां डालें. फिर इस जल को रात भर ढंक कर रख दें. अगली सुबह स्नान करने के बाद तुलसी के इस जल को घर के मुख्य दरवाजे समेत पूरे घर में छिड़क दें. इस घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होगा और खुशहाली, शांति रहेगी. ध्‍यान रहे कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पत्‍ते ना तोड़ें. बल्कि जरूरत हो तो पहले ही सम्‍मानपूर्वक तुलसी के पत्‍ते तोड़ कर रख लें. 

-  यदि घर में अक्‍सर क्लेश बना रहता है तो रोजाना पीतल के लोटे से तुलसी में जल अर्पित करें. 

- हर गुरुवार को तुलसी के पौधे के साथ-साथ केले का पेड़ में भी जल चढ़ाएं. इससे मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की कृपा से घर में सुख, शांति के साथ-साथ समृद्धि भी रहेगी. 

- यदि पति-पत्नी के बीच झगड़- मनमुटाव हो तो वे रोज नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर स्नान करें. 

- यदि शादीशुदा जीवन में समस्‍या हो तो तुलसी विवाह के अवसर पर घर में तुलसी विवाह का आयोजन करें. इस मौके पर तुलसी जी को लाल वस्त्र और सोलह श्रृंगार अर्पित करें. बेहतर होगा कि इस दिन पति-पत्नी एक साथ तुलसी विवाह में भाग लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news