Maa Laxmi: हर रोज कर लें बस ये 3 काम, मां लक्ष्‍मी हमेशा रहेंगे प्रसन्‍न, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी
Advertisement

Maa Laxmi: हर रोज कर लें बस ये 3 काम, मां लक्ष्‍मी हमेशा रहेंगे प्रसन्‍न, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

How to Please Maa Lakshmi: धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्‍न हों तो व्‍यक्ति का पूरा जीवन ऐशोआराम में कटता है. इसके लिए रोज कुछ खास काम करना चाहिए, जिससे जीवन में सौभाग्‍य, सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

फाइल फोटो

Vastu Tips for Money: मां लक्ष्‍मी की कृपा होना बहुत जरूरी है, वरना जीवन अभावों और गरीबी में गुजरता है. इसलिए लोग मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए पूजा-पाठ, उपाय करते रहते हैं. धर्म, ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के कई टोटके-उपाय बताए गए हैं, ताकि धन प्राप्‍त करके अमीर बना सके. जिस घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है, वहां कभी धन की कमी नहीं होती है, साथ ही हमेशा खुशहाली रहती है. जीवन में सौभाग्‍य बना रहता है. आइए जानते हैं वो कौनसे काम हैं, जिन्‍हें करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न रहती हैं.

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के तरीके 

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए हर रोज कुछ जरूरी काम करें. ऐसा करने से घर में हमेशा धन-धान्‍य भरा रहेगा. 

रोज घर की सफाई करें- मां लक्ष्‍मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है. देवी लक्ष्‍मी उन्‍हीं घरों में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई रहे. इसलिए अपने घर की रोज सफाई करें और चीजों को व्‍यवस्थित रखें. लेकिन ध्‍यान रहे कि घर की सफाई दिन में ही करें. सूर्यास्‍त के समय और सूर्यास्‍त के बाद घर में झाड़ू-पोछा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं क्‍योंकि ये समय मां लक्ष्‍मी के घर में आगमन का होता है. 

घर के मुख्य द्वार पर रोज स्वास्तिक बनाएं- स्‍वास्तिक के चिह्न को बहुत शुभ और पूजनीय माना गया है. पूजा-पाठ, शुभ कामों में स्‍वास्तिक के चिह्न का उपयोग होता है. रोज घर के मुख्‍य द्वार पर हल्‍दी से स्‍वास्तिक बनाएं. ऐसा करने से घर में सौभाग्‍य आता है और सुख-समृद्धि, सकरात्‍मकता रहती है. साथ ही शाम के समय घर के मुख्‍य द्वार पर घी का दीपक जलाएं, इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर हमेशा घर में वास करेंगी. 

मां लक्ष्मी की आरती- मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए रोज मां लक्ष्मी की आरती करें. हर शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा करके उन्‍हें सफेद मिठाई का भोग लगाएं और कन्‍याओं को प्रसाद बांटें. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news