Astro Tips: दिवाली से पहले घर के इस हिस्से की जरूर कर लें सफाई, देवी-देवता और पितृ करते हैं यहीं से प्रवेश
Advertisement
trendingNow11394562

Astro Tips: दिवाली से पहले घर के इस हिस्से की जरूर कर लें सफाई, देवी-देवता और पितृ करते हैं यहीं से प्रवेश

Diwali 2022 Vastu Tips: दिवाली को आने में कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में घरों में दिवाली की सफाई का कार्यक्रम शुरू हो चुका है.  वास्तु जानकारों के अनुसार दिवाली पर इस जगह की सफाई को बेहद खास माना गया है. जानें. 

फाइल फोटो

Diwali 2022 Cleaning: वास्तु शास्त्र में घर के कई हिस्सों को बहुत अहम माना गया है. दिवाली आने में चंद दिन बाकी हैं. ऐसे में घरों में दिवाली की सफाई शुरू हो चुकी है. घर के मंदिर और रसोई को तो लोग अक्सर साफ-सुथरा ही रखते हैं, लेकिन घर का एक अहम हिस्सा और है, जिसे गंदा रखने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर की इसी जगह से देवी-देवता और पित- प्रवेश करते हैं और उनकी कृपा बरसती है. 

घर के मंदिर और रसोई के साथ-साथ घर का मुख्य द्वार भी अहम होता है. दिवाली के दिनों में इसे अच्छे साफ करके यहां सजावट की जा सकती है. कहते हैं कि घर का मुख्य द्वार मां लक्ष्मी के आगमन का स्थान होता है. यहीं से मां घर में प्रवेश करती हैं. ऐसे में इस जगह के गंदे होने पर वे बाहर से ही वापस लौट जाएंगी. जानें घर के मुख्य द्वार को लेकर वास्तु शास्त्र के इन नियमों के बारे में. 

घर का मुख्य द्वार रखें साफ

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर का मुख्य द्वारा देवी-देवताओं की प्रवेश की जगह होता है. इसलिए इसे साफ करते समय या सजाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाता है. मान्यता है कि देवी-देवता के स्वागत के लिए गेट के सीधी तरफ घी का दीपक जलाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर घर के मुख्य दरवाजे को साफ न किया जाए तो देवी-देवता घर के बाहर से वापस लौट जाते हैं. 

यूं सजाएं घर का मुख्य द्वार

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर के मुख्य द्वार पर अगर आम के पत्तो की तोरण लगा दी जाए, तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. साथ ही, घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है. वहीं, घर के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाने से भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. कहते हैं कि घर के आंगन में या मुख्य द्वार के पास बनी रंगोली से भी मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news