UN Meeting: कौन है साजिद मीर, जिसकी वजह से भारत ने चीन को लगाई फटकार?
Advertisement

UN Meeting: कौन है साजिद मीर, जिसकी वजह से भारत ने चीन को लगाई फटकार?

UN Meeting: यूएन में भारत ने चीन को कड़ा जवाब दिया है. ये मामला साजिद मीर से जुड़ा है. दरअसल भारत और यूएस की ओर से एक प्रोपोजल दिया गया था....पढ़ें क्या है पूरा मामला

UN Meeting: कौन है साजिद मीर, जिसकी वजह से भारत ने चीन को लगाई फटकार?

UN Meeting: बुधवार को यूएन में भारत ने चीन को तीखी प्रतिक्रिया दी है. इस सब का कारण साजिद मीर को लेकर हुई वोटिंग है. आपको जानकारी के लिए बता दें साजिद मीर का खूंखार आतंकी है जो पाकिस्तान में चल रहे लशकर-ए-तैयबा से जुड़ा हुआ है. साजिद पर कई तरह के हमले कराने का आरोप है. आपको जानकारी के लिए बता दें बुधवार को अमेरिका और भारत और यूएस की ओर से एक प्रोपजल दिया गया था. जिसके खिलाफ चीन ने वोट किया.

क्या है इस प्रोपोजल में?

इस प्रोपोजल में लश्कर ए तैयबा से जुड़े आतंकी साजिद मीर को एक ग्लोबल टेरारिस्ट करार देने की मांग की गई थी, और चीन ने इसके खिलाफ वोट किया. इसके बाद भार की ओर से एक कड़ी प्रतिक्रिया आई है. आपको जानकारी के लिए बता दें यह वही साजिद है जिसका नाम 26/11 के हमलों में सामने आया था.

भारत ने यूएन में क्या कहा?

भारक ने कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते हिए चीन का नाम लिए बिना कहा- "अगर हम आतंकवादियों को स्थापित नहीं कर सकते हैं, जिन्हें वैश्विक परिदृश्य में प्रतिबंधित कर दिया गया है. तो हमारे पास वास्तव में ईमानदारी से इस चुनौती से लड़ने के लिए वास्तविक राजनीतिक इच्छाशक्ति नहीं है ..."

"हमारी सीमाओं के पार से दस पूरी तरह से सशस्त्र हमलावर... हमारे तटों पर उतरे और तीन दिनों में कहर बरपाया... जिसके परिणामस्वरूप 26 विदेशी नागरिकों सहित 166 भारतीय निर्दोष लोग मारे गए," भारत ने आगे कहा- "... पहला और सबसे महत्वपूर्ण अंतर - हमें लगता है कि संबोधित करना है: दोहरे मानकों से बचना और 'अच्छे आतंकवादी बनाम बुरे आतंकवादी' का यह आत्म-पराजय औचित्य. एक आतंकी कृत्य एक आतंकी कृत्य है,

कौन है साजिद मीर?

आपको जानकारी के लिए बता दें साजिद मीर मुंबई में हुए  26/11 के हमलों में शामिल था. साजिद अपनी 40 की उम्र में भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों में से एक था. जिसके सिर पर 5 मिलियन डॉलर का ईनाम था, जिसे यूएस के जरिए रखा गया था. बताते चलें कि ये ईनाम 26/11 के हमले के बाद रखा गया था. 

Trending news