मेहरौली कत्ल कांड पर बोले UN चीफ- हर 11 मिनट में अपने करीबी के हाथों कत्ल हो रही लड़की
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1452694

मेहरौली कत्ल कांड पर बोले UN चीफ- हर 11 मिनट में अपने करीबी के हाथों कत्ल हो रही लड़की

मेहरौली कत्ल कांड ने ना सिर्फ देश बल्कि दुनिया को हिला दिया है. महिलाओं के खिलाफ जुर्म से जुड़े एक प्रोग्राम में UN चीफ ने बताया कि हर 11 मिनट में एक महिला/लड़की अपने करीबी लोगों के हाथों कत्ल की जा रही है

File PHOTO

Un Chief Antionioa Guterres: महिलाओं के कत्ल की खबरें बहुत आम सी होती जा रही हैं. खबरें पहले भी आती थीं लेकिन जब से दिल्ली के मेहरौली कत्ल कांड सामने आया तब से आप देख रहे होंगे कि मारकर टुकड़े कर देने वाली कई खबरें आई हैं. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के चीफ एंतोनिया गुतारेस ने बताया है कि हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की कत्ल का शिकार हो रही है. वो भी अपने किसी करीबी के हाथों. उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा दुनिया में सबसे बड़ा 'मानवाधिकार उल्लंघन' है और उन्होंने इस मसले से खत्म करने के लिए सरकारों से कदम उठाने की मांग की है. 

जनरल सेक्रेटरी ने 25 नवंबर को 'महिलाओं के खिलाफ हिंसा का खात्मा' से जुड़े अंतरराष्ट्रीय दिवस से पहले ये टिप्पणियां कीं. गुतारेस ने कहा, "दुनिया में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा सबसे बड़ा मानवाधिकार उल्लंघन है. हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की की उसके करीबी साथी या परिवार के मेंबर के ज़रिए कत्ल कर दिया जाता है. 

UN प्रमुख एंतोनिया गुतारेस की टिप्पणियां हाल में भारत में श्रद्धा वालकर कत्ल मामले में आयी हैं जिसने सभी को हैरत में डाल दिया है. गुतारेस ने कहा, "आधी आबादी को निशाना बनाने वाले इस भेदभाव, हिंसा और दुर्व्यवहार की भारी कीमत चुकानी पड़ती है. यह जिंदगी के हर क्षेत्र में महिलाओं व लड़कियों की हिस्सेदारी को सीमित कर देता है, उनके बुनियादी हक और आजादी छीन लेता है व यूनिफॉर्म इकोनॉमिक ग्रोथ को रोक देता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news