UK PM Election: यूके पीएम की दौड़ में 93 कंजरवेटिव सांसदों के साथ ऋषि सुनक सबसे आगे
Advertisement

UK PM Election: यूके पीएम की दौड़ में 93 कंजरवेटिव सांसदों के साथ ऋषि सुनक सबसे आगे

UK PM Election: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) के इस्तीफ़ा देने के साथ ही ब्रिटेन में सियासी बोहरान का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच यूके पीएम की दौड़ में सबसे आगे ऋषि सुनक (Rishi Sunak) हैं साथ ही उन्हें 93 कंजरवेटिव सांसदों का समर्थन मिल चुका है.

UK PM Election: यूके पीएम की दौड़ में 93 कंजरवेटिव सांसदों के साथ ऋषि सुनक सबसे आगे

UK PM Election: ब्रिटेन में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल के बीच पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) यूके पीएम की दौड़ में सबसे आगे हैं. अगले प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ में शामिल होने के लिए आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन प्राप्त करने की दहलीज तक पहुंच गए हैं. यह बात शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई.

यह भी पढ़ें: Salman Khan को हुआ डेंगू, बिग बॉस को सल्लू की जगह यह एक्टर करेगा होस्ट

दूसरे स्थान पर बोरिस जॉनसन

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सुनक को अब तक 93 कंजरवेटिव सांसदों का समर्थन मिल चुका है. बता दें कि, पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) 44 सांसदों के समर्थन के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इस बीच सनक से जुड़े सूत्रों ने बीबीसी को बताया कि उन्हें पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जावेद, सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदत और पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक सहित कई वरिष्ठ सहयोगियों का समर्थन मिला है.जावेद ने कहा, "ऋषि सनक को यह स्पष्ट रूप से पता है कि आने वाली चुनौतियों का मुकाबला कैसे करना है, वह हमारी पार्टी का नेतृत्व करने और देश को आगे ले जाने के लिए सही व्यक्ति हैं." एक अन्य समर्थक टोबियास एलवुड ने दावा किया कि वह सनक का समर्थन करने वाले वह 100 वें सांसद थे.

यह भी देखें: मल्टी टैलेंटिड होने के बावजूद इंडस्ट्री में नहीं मिला बड़ा मकाम, जानें कहां हुईं फेल

सुनक और जॉनसन ही नहीं ये भी हैं दौड़ में शामिल

पीएम पद की दौड़ में एक अन्य दावेदार हाउस ऑफ कॉमन्स के वर्तमान नेता पेनी मोडर्ंट (Penny Mordaunt) भी हैं, जिनको अब तक 21 सांसदों का समर्थन हासिल है. दावेदारों के पास 24 अक्टूबर दोपहर दो बजे तक आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन हासिल है. यदि तीनों दावेदार आवश्यक समर्थन प्राप्त कर लेते हैं, तो कंजर्वेटिव सांसद उसी दिन एक बार मतदान करेंगे. इसके बाद दो विजयी दावेदारों के बीच मुकाबला होगा और 28 अक्टूबर को पार्टी के सांसदों द्वारा ऑनलाइन वोटिंग के माध्यम से अंतिम फैसला किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Shammi Kapoor पर शादी का चढ़ा ऐसा जुनून, सिंदूर नहीं मिला तो लिपस्टिक से भर दी मांग

जानकारी के लिए बता दें कि, लिज़ ट्रस के के इस्तीफ़ा देने के बाद से ही ब्रिटेन में सियासी बोहरान शुरू हो गया है. पीएम के ओहदे पर केवल  44 दिन ही बरक़रार रहीं. इस्तीफा देने के बाद लिज़ ट्रस ने अपने संबोधन में कहा कि मैं उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी. मैंने यह पद संकट के समय में संभाला था. लिज़ ट्रस ब्रिटेन के इतिहास में सबसे कम वक़्त तक रहने वाली प्रधानमंत्री बन गई हैं. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news