2024 में राहुल नहीं तो फिर होगा PM पद का उम्मीदवार? क्या कांग्रेस की तरफ से नहीं लड़ेगा कोई भी चुनाव?
Advertisement

2024 में राहुल नहीं तो फिर होगा PM पद का उम्मीदवार? क्या कांग्रेस की तरफ से नहीं लड़ेगा कोई भी चुनाव?

Rahul Gandhi: राहुल गांधी की सासंदी रद्द हो जाने और चुनाव लड़ने पर रोक लग जाने के बाद कांग्रेस के सामने बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर 2024 में पीएम उम्मीदवार कौन होगा? ऐसे में उसके सामने क्या विकल्प बचते हैं. पढ़िए

2024 में राहुल नहीं तो फिर होगा PM पद का उम्मीदवार? क्या कांग्रेस की तरफ से नहीं लड़ेगा कोई भी चुनाव?

Rahul Gandhi: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सांसदी भी शुक्रवार को छिन गई है. अब ऐसे में बड़ा सवाल जो सभी के मन में आ रहा है कि अगल साल यानी 2024 में होने वाले आम चुनाव में विपक्ष का प्रधानमंत्री पद का चेहरा कौ होगा? क्योंकि राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी की अब तबीयत ठीक नहीं रहती. इसके अलावा उनकी बहन प्रियंका गांधी को लेकर अटलकले तेज हो गई हैं. हालांकि यह एक बहुत बड़ा कदम हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कांग्रेस के पास लोकसभा 2024 में कौन-कौन से विकल्प मौजूद हैं. 

अगले साल होने वाले चुनावों में देखने लायक होगा कि कांग्रेस आखिर करेगी क्या? क्या वो पार्टी अध्यक्ष की तरह पीएम पद के लिए गैर गांधी परिवार के किसी नेता को आगे करने का जोखिम उठाएगी. या फिर प्रियंका गांधी को ही अपनी पीएम उम्मीदवार घोषित करेगी. या फिर विपक्ष के किसी और नेता को समर्थन देते हुए चुनाव में हिस्सा लेगी. या एक और ऑप्शन बनता है कि राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी की तरह किसी और नेता को आगे करके उसकी चाबी अपने हाथ में रख सकते हैं? खैर ये सब तो अटकले हैं. वक्त आने पर देखते हैं कांग्रेस क्या कदम उठाएगी. 

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के वह 'सियासी नारे' जिसे बर्दाश्त करना भाजपा के लिए हो गया था मुश्किल

दरअसल राहुल गांधी को अगर अदालतों की तरफ से राहत नहीं मिलती है तो फिर वो कम से कम 2 लोकसभा चुनाव तो नहीं लड़ पाएंगे. इसको देखते हुए यह भी कहा जा रहा है कि अगर राहुल गांधी 2024 में चुनाव नहीं लड़ेंगे तो गांधी परिवार की तरफ से नेतृत्व कौन करेगा. क्योंकि सोनिया गांधी की भी सेहत अब इजाज़त नहीं देती. ऐसे वक्त में कांग्रेस के पास विकल्प के तौर पर प्रियंका गांधी ही बचती हैं. प्रियंका गांधी साल 2024 में अपनी मां रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं. 

हो सकता है कि कांग्रेस के लिए प्रियंका गांधी एक ब्रह्मास्त्र साबित हो सकती हैं. क्योंकि उन्होंने राहुल गांधी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर पार्टी के लिए काम किया है. साथ ही वो विपक्षी पार्टियों पर हमले हर दिन तेज करती जा रही हैं. फिलहाल वो पार्टी की महासचिव हैं और उनकी सक्रियता पार्टी में काबिले जिक्र है. अगर प्रियंका गांधी का नाम आगे किया जाता है तो कुछ नया नहीं होगा, क्योंकि इंदिया गांधी के देहांत के बाद राजीव गांधी ने अचानक कमान संभाली थी सब कुछ बेहतर ढंग से चलाया था. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news