WhatsApp हेल्पलाइन लॉन्च! Deepfake और AI जेनरेटेड गलत इंफॉर्मेशन का होगा पर्दाफाश
Advertisement

WhatsApp हेल्पलाइन लॉन्च! Deepfake और AI जेनरेटेड गलत इंफॉर्मेशन का होगा पर्दाफाश

यूजर्स अब WhatsApp पर फैक्ट चेक सर्विस का फायदा उठा सकेंगे. WhatsApp पर अब एक नया फीचर लॉन्च होने वाला है, जिसकी मदद से WhatsApp पर फारवड हो रहे फेक वीडियो के पीछे का सच पता लगाया जा सकेगा. जानें इस फीचर के बारें.. 

 

File photo

WhatsApp जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है. इस फिचर के जरिए WhatsApp आपको एक हेल्पलाइन देगा, जिसकी मदद से यूजर्स WhatsApp पर फैक्ट चेक सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे. इस फीचर के जरिए यूजर्स WhatsApp पर आए वीडियो की असलियत का पता लगा पाएंगे. 

Meta ने की Misinformation Combat Alliance से साझेदारी

Mark Zuckerberg पर अक्सर प्राइवेसी का हनन और गलत इंफॉर्मेशन फैलाने के इल्जाम लगते रहते हैं. इसे देखते हुए Meta ने WhatsApp पर फारवड हो रही गलत इंफॉर्मेशन पर लगाम लगाने के लिए एक हल निकाला है. हाल ही में Meta ने Misinformation Combat Alliance (MCA) के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी में वे Whatsapp पर एक डेडिकेटेड फैक्ट चेकिंग हेल्पलाइन लॉन्च करेंगे. आपको बता दें, ये फीचर Deepfake और AI जेनरेटेट गलत इंफॉर्मेशन को रोकने में भी मददगार साबित होगा.

मार्च में होगा WhatsApp का नया हेल्पलाइन लॉन्च

MCA के मुताबिक, WhatsApp का नया हेल्पलाइन लोगों के लिए मार्च में लॉन्च किया जाएगा. WhatsApp का फैक्ट चेक सर्विस एआई जेनरेटेड मीडिया की गलत जानकारी से पर्दा उठाएगा. अकसर साइबर क्रिमिनल्स सेलिब्रिटी की फोटो का गलत इस्तेमाल कर उनका फेक वीडियो बना देते हैं, जिसे Deepfake कहा जाता है. इससे सेलिब्रिटी की इमेज पूरी तरह खराब हो जाती है. फैक्ट चेक सर्विस का इस्तेमाल कर इस तरह के गलत जानकारी को भी रोका जा सकता है. 

WhatsApp हेल्पलाइन पर मैसेज सेंड करके वीडियो की असलियत का पता लगाए

MCA के अनुसार, इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले हेल्पलाइन पर मैसेज सेंड करना होगा. मैसेज रिसीव होने के बाद WhatsApp का फैक्ट चेक सर्विस अपना काम कर फैक्ट चेक करेगी. हेल्पलाइन पर कई लैंग्वेज में जानकारी मुहैया कराई जाएगी. अंग्रेजी के अलावा इस पर तीन रीजनल लैंग्वेज का सपोर्ट मिलेगा.

Trending news