Weather Update: दुनिया भर के इन देशों में गर्मी और बारिश से मची तबाही, जानें मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1781736

Weather Update: दुनिया भर के इन देशों में गर्मी और बारिश से मची तबाही, जानें मौसम का मिजाज

Weather Update: दुनिया भर में गर्मी और बारिश ने तबाही मचाई हुई है. किसी देश में गर्मी के वजह से लॉकडाउन जैसे हलात बना हुआ है तो किसी देश में बाढ़ से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

 Weather Update: दुनिया भर के इन देशों में गर्मी और बारिश से मची तबाही, जानें मौसम का मिजाज

Weather Update: देश में भीषण गर्मी के बाद बारिश कहर बरपा रही है. ज्यादा बारिश होने के कारण देश के कई हिस्सो में बाढ़ की स्थिति बन गई है. देश की राजधानी दिल्ली में बाढ़ का पानी घुस गया है. बाढ़ और बारिश के चलते लोगों को काफी परेशानीयों का सामना करना पड रहा है. लेकिन गर्मी और बारिश का सितम सिर्फ भारत तक सीमित नहीं है. दुनिया कई देशों में गर्मी और बारिश ने कहर बरपाया है. चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है. अमेरिका, चीन, जपान, यूनान और अफ्रिका जैसे देश गर्मी से जूझ रहे है. वहीं भारत, पाकिस्तान, बंग्लादेश, इंडोनेशिया और इंग्लैंड जैसे देशों में बारिश ने कहर बरपाया हुआ है. 

इन 16 शहरों में रेड अलर्ट
इटली भीषण गर्मी की चपेट में है. तेज धूप होने के कारण वहा तापमान बढ़ चुका है. इस वजह से इटली के 16 शहरों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की यह चेतावनी रोम, फ्लोंरेंस  और बोलोग्ना सहित मुख्य पर्यटन स्थल पर जारी रहेगी. ESA के मुताबिक इटली, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी और पोलैंड में स्थिति भयावह हो सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि ESA उपग्रह के जरिए सतह और समुद्र के तापमान पर नजर रख रही है. 

USA में भीषण गर्मी
अमेरिका भीषण गर्मी के चपेट में है. अमेरिका के कुछ शहरों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. फीनिक्स में तापमान लगभग 48 डिग्री के आसपास है. कैलिफोर्निया में स्थिति और खराब है. यहां पर रविवार यानी आज  54 डिग्री रहने का अनुमान है. आपको बता दें कि 1913 में फर्नेस क्रीक में इतना तापमान दर्ज किया गया था. 

दक्षिण कोरिया में आफत बनी बारिश 
दक्षिण कोरिया में इन दिनों मूसलाधार बारिश हो रही है. कई जगहों पर बाढ़ जैसे स्थिति बन गई है. शनिवार को बारिश होने के कारण 22 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए है. वहीं 14 लोग लापता हो गए है. सेंट्रल आपदा मुख्यालय के मुताबिक हताहतों की संख्या और बढ़ने वाली है. आपको बता दें कि अधिकारियों ने बताया है कि दक्षिण और पूर्वी क्षेत्र में दो भुस्खलन हुआ था. जिसका नुकसान का आकलन नहीं किया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि 20 हवाई उड़ानों को रद्द किया गया है. इससे ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई है. 140 सड़क को बंद कर दिया गया है. 

बंग्लादेश में बाढ़ ने मचाया हाहाकार 
बंग्लादेश में बीते दिनों से लगातार तेज बारिश हो रही है. वहां कि तीस्ता नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है. तेज बारिश होने के कारण वहां बाढ़ आ गई है. निचले इलाकों में 50 हजार से ज्यादा लोग बाढ़ के पानी में फसे हुए हैं. तीस्ता नदी का पानी 30 गावों में लगभग तीन फीट पानी में डुबा हुआ है.

इंग्लैंड में हो रही है तेज बारिश
इंग्लैंड के कई शहरों में तेज बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं चल रही है. इस कारण लोगों परेशानियों का सामना करना पड रहा है. कई शहरों में बिजली कट गई है. सड़कों पर पेड़ गिरने के कारण यातायात ठप है. वहां पर कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना है.

चीन में गर्मी और बाढ़ ने मचाई तबाही
चीन में 1961 के बाद से इस साल गर्मी, लू, बाढ़ और सुखाड़ से प्रभावित हुआ है. बीजिंग में लगातार नौ दिनों से अधिक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से उपर है. इतना गर्मी 1961 के बाद से कभी नहीं देखा गया है. 

 

Zee Salaam

Trending news