अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन नहीं लड़ेंगे चुनाव, खुद को किया अलग; कमला हैरिस को बनाया उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2346883

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन नहीं लड़ेंगे चुनाव, खुद को किया अलग; कमला हैरिस को बनाया उम्मीदवार

Joe Biden News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की रेस से खुद के हटने का ऐलान कर दिया है. पिछले महीने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई एक बहस में खराब प्रदर्शन के बाद से ही आशंका जताई जा रही थी कि बाइडेन राष्ट्रपति की होड़ से बाहर हो सकते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन नहीं लड़ेंगे चुनाव, खुद को किया अलग; कमला हैरिस को बनाया उम्मीदवार

Joe Biden News: राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने खुद को राष्ट्रपति इलेक्शन से अलग कर लिया है, बाइडेन ने इसकी घोषणा करते हुए देशवासियों को एक चिट्ठी लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वह डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव अभियान से हट रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं देश और डेमोक्रेटिक पार्टी के सर्वोत्तम हित में यह फैसला ले रहा हूं.

बाइडने ने कमला हैरिस को बनाया उम्मीदवार
81 साल के बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उनकी जगह डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाने का समर्थन किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, "मैं कमला को हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन देता हूं. डेमोक्रेट को अब एक साथ आकर डोनाल्ड ट्रम्प को हराने का समय आ गया है."

बन जाएगा इतिहास
अगर अगस्त में होने वाले कन्वेंशन में कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाया जाता है, तो वह व्हाइट हाउस के लिए नामांकन हासिल करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला और पहली भारतीय-अमेरिकी बन जाएंगी.

देशवासियों को लिखा खत
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देशवासियों को संबोधित एक खत में लिखा, "पिछले साढ़े तीन सालों में हमने एक राष्ट्र के रूप में बहुत प्रगति की है. आज अमेरिका दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है. हमने अपने राष्ट्र के पुनर्निर्माण, सीनियर सिटीजन के लिए दवा की लागत कम करने और रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करने में रिकॉर्ड खर्च किया है. हमने 30 सालों में पहला बंदूक सुरक्षा कानून पारित किया." 

सुप्रीम कोर्ट में पहली अफ्रीकी महिला की नियुक्ति
इसके साथ ही उन्होंने कहा, "सुप्रीम कोर्ट में पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला को नियुक्त किया और दुनिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानून पारित किया. मुझे पता है कि आप अमेरिकी लोगों के बिना यह सब संभव नहीं हो पाता. हमने साथ मिलकर सदी में एक बार आने वाली महामारी और महामंदी के बाद के सबसे बुरे आर्थिक संकट पर जीत हासिल की है. हमने अपने लोकतंत्र की रक्षा की है और उसे बनाए रखा और दुनिया भर में अपने गठबंधनों को पुनर्जीवित और मजबूत किया है."

इलेक्शन में बाहर होने का किया ऐलान
बाइडेन ने कहा, "आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है. मेरा इरादा फिर से इलेक्शन लड़ने का रहा है, लेकिन अब मेरा मानना ​​है कि मेरे लिए यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं इस होड़ से बाहर हो जाऊं और अपने बाकी कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं."

दिसंबर में होगा इलेक्शन
गौरतलब है कि इस साल नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए इलेक्शन होगा. चुनाव में जीत हासिल करने वाले को अगले साल 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई जाएगी. अमेरिका में मुख्य रूप से रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियां ही राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होती हैं.

Trending news