अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने भारत-कनाडा विवाद पर जताई चिंता, बोले- पीएम ट्रूडो के आरोपों से बेहद चिंतित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1883802

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने भारत-कनाडा विवाद पर जताई चिंता, बोले- पीएम ट्रूडो के आरोपों से बेहद चिंतित

Delhi News: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ( Antony Blinken ) ने कहा है कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या के मामले में भारत की ‘‘संलिप्तता’’ का जो आरोप लगाए हैं उनसे अमेरिका बहुत फिक्रमंद है. 

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने भारत-कनाडा विवाद पर जताई चिंता, बोले- पीएम ट्रूडो के आरोपों से बेहद चिंतित

Delhi News: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ( Antony Blinken ) ने कहा है कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या के मामले में भारत की ‘‘संलिप्तता’’ का जो आरोप लगाए हैं उनसे अमेरिका बहुत फिक्रमंद है. ब्लिंकन ने साथ ही कहा कि ये जरूरी है कि भारत को इस मामले की जांच में कनाडा के साथ मिलकर काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अमेरिका इस मामले पर भारत सरकार के साथ कॉन्टेक्ट में है.

केएटीएफ नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच विवाद जारी है.यह विवाद कनाडा में 18 जून को हुई निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘‘संभावित संलिप्तता’’ के ट्रूडो के आरोपों के बाद शुरू हुआ.

एंटनी ब्लिंकन ने क्या कहा?
भारत के खिलाफ ट्रूडो के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर ब्लिंकन ने कहा, "मुझे इसके बारे में कुछ बातें कहनी है. पहली, पीएम ट्रूडो ने जो आरोप लगाए हैं उन्हें लेकर हम काफी चिंतित हैं. हम लगातार कनाडाई सहयोगियों के साथ, न सिर्फ बातचीत कर हे हैं बल्कि इस मुद्दे पर सहयोग भी कर रहे हैं और हमारे लिए जरूरी है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े, साथ ही यह भी जरूरी है कि इस जांच में भारत कनाडा के साथ काम करे और हम जवाबदेही चाहते हैं कि जांच सही दिशा में आगे बढ़े और किसी निष्कर्ष तक पहुंचे".

भारत सरकार के साथ भी सीधे संपर्क हैं; एंटनी ब्लिंकन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पर यह मुद्दा पीएम नरेन्द्र मोदी के सामने उठाया है तो इस पर विदेश मंत्री ने कहा, "मैं राजनयिक स्तर की बातचीत के बारे में कुछ बोलना नहीं चाहता. हम भारत सरकार के साथ भी सीधे संपर्क में हैं. मेरा मानना है कि जो सबसे सकारात्मक चीज इस वक्त हो सकती है, वह यह है कि जांच आगे बढ़े और पूरी हो. हम उम्मीद करते हैं कि हमारे भारतीय साथी इस जांच में सहयोग करेंगे".

Trending news