UGC ने M.Phill डिग्री को किया बंद; छात्रों और यूनिवर्सिटी अधिकारियों को दी सलाह
Advertisement

UGC ने M.Phill डिग्री को किया बंद; छात्रों और यूनिवर्सिटी अधिकारियों को दी सलाह

UGC ने एमफिल डिग्री को बंद कर दिया है और छात्रों से इसमें दाखिला न लेने के लिए कहा है.

 

UGC ने M.Phill डिग्री को किया बंद; छात्रों और यूनिवर्सिटी अधिकारियों को दी सलाह

UGC discontinues MPhil degree: UGC (University Grants Commission) ने एक नोटिस जारी कर निर्देश दिए कि, UGC ने  M.Phill डिग्री को बंद कर दिया है. आयोग ने छात्रों को निर्देश दिए हैं कि वे M.Phil में एडमिशन न लें क्योंकि M.Phil की डिग्री अब मान्य नहीं रही हैं. UGC ने 26 दिसंबर को एक ऑफिशियल  नोटिस निकाल कर इसकी जानकारी दी थी. ऑफिशियल  नोटिस UGC की वेबसाइट ugc.gov.in पर मौजूद है. 

2022 में ही बंद कर दी थी M.Phil की डिग्री
UGC के नोटिस में लिख है कि, “यूजीसी के संज्ञान में आया है कि कुछ यूनिवर्सिटी M.Phil (मास्टर ऑफ फिलॉसफी) कोर्स के लिए नए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं. इस संबंध में यह ध्यान में लाना है कि एम.फिल डिग्री एक मान्यता प्राप्त डिग्री नहीं है. UGC (पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं) रेगुलेशन 2022 के रेगुलेशन संख्या 14 में साफ तौर से कहा गया है कि उच्च शैक्षणिक संस्थान M.Phil कार्यक्रम की पेशकश नहीं करेंगे." नोटिस में आगे लिखा है, “इस संबंध में, यह सूचित किया जाता है कि UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने Phd की डिग्री देने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं  रेगुलेशन 2022 तैयार किया है जिसे 7 नवंबर 2022 को भारत के राजपत्र में प्रकाशित किया गया है. 

आयोग ने यूनिवर्सिटी से की अपील 
आयोग ने यूनिवर्सिटी अधिकारियों से कहा कि साल 2024 में एम.फिल कोर्स में दाखिलें रोकने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाए. बता दें कि UGC द्वारा कनून में बदलाव किए जाने से पहले एकेडेमिक रिसर्च में करियर बनाने वाले कई स्टूडेंट्स Phd से पहले M.Phil में एडमिशन लेते थे. इसके पीछे कई छात्र ये मानते थी कि M.Phil करने के बाद Phd में न सिर्फ एडमिशन आसानी से मिल जाता है, बल्कि इससे रिसर्च को पूरा करने में भी मदद मिलती है. 

Trending news