सऊदी के हजमंत्री भारत यात्रा पर, हज और उमरा करने वालों को मिलेगी सुविधाएं
Advertisement

सऊदी के हजमंत्री भारत यात्रा पर, हज और उमरा करने वालों को मिलेगी सुविधाएं

सऊदी अरब के हजमंत्री भारत के दौरे पर हैं. उनके इस सफर से कई योजनाएं बनेंगी. इससे भारत से सऊदी हज या उमरा के लिए जाने वाले मुसलमानों को और सुविधाएं मिलेंगी.

सऊदी के हजमंत्री भारत यात्रा पर, हज और उमरा करने वालों को मिलेगी सुविधाएं

सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री तौफीक बिन फौजान अल-राबिया भारत की यात्रा पह हैं. वह यहां पर हज व उमरा यात्रियों की मेजबानी के लिए योजनाओं को बेहतर बनाने के मकसद से आए हैं. दिल्ली में सऊदी दूतावास की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि अल-रबिया भारतीय नेताओं और हज व उमरा सेवा क्षेत्र के प्रमुख लोगों के साथ बातचीत करेंगे. इसमें दोंनों के सहयोग को मजबूत बनाने पर ध्यान दिया जाएगा.

विज्ञप्ति में यह भी कहा गया कि दोनों का मकसद हज या उमरा पर जाने वाले लोगों के सफर में बेहतर तबदीली करना है. इसमें कहा गया कि अल-रबिया की भारत यात्रा उनकी विदेश यात्राओं का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य उमरा करने वालों और मेहमानों की सेवा के लिए सऊदी अरब की कोशिश को जाहिर करता है.

यह भी पढ़ें: PM Modi on Parliament Winter Session: सेशन से पहले पीएम मोदी ने अपोजीशन को दी थी ये खास सलाह

इसमें कहा गया है, "इस सफर का मकसद 'सऊदी विजन 2030' के उद्देश्यों के साथ तालमेल बिठाते हुए तालमाल चीजों को ठीक करना है. सेवाओं को बढ़ाना और तीर्थयात्रियों और उमरा करने वालों की मेजबानी के लिए कई योजनाएं देना है."

अल-रबिया मुख्य रूप से समन्वय और सहयोग को मजबूत करने के लिए हज और उमरा सेवा क्षेत्र में भारतीय नेताओं और प्रमुख हस्तियों के साथ उच्च स्तरीय चर्चा में शामिल होंगे. "वह भारत के अधिकारियों से भारतीय मेहमानों की दो मस्जिदों के दरमियान के सफर को आसान बनाने पर बात करेंगे.

सऊदी मंत्री के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी साथ आया. इसमें कई अधिकारी भी शामिल हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्री का भारत आने का मकसद भारत से आने वाले अल्लाह के महमानों के लिए मौजूदा सहूलतों को बेहतर बनाना है.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news