Rupauli By-Election: छिटपुट घटनाओं के बीच रूपौली में मतदान संपन्न, 57 फीसदी से ज्यादा हुई वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2330467

Rupauli By-Election: छिटपुट घटनाओं के बीच रूपौली में मतदान संपन्न, 57 फीसदी से ज्यादा हुई वोटिंग

Rupauli By-Election 2024: बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान खत्म हो गया.  इस उपचुनाव में 57 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

Rupauli By-Election: छिटपुट घटनाओं के बीच रूपौली में मतदान संपन्न, 57 फीसदी से ज्यादा हुई वोटिंग

Rupauli By-Election 2024: बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान खत्म हो गया.  इस उपचुनाव में 57 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस बार पिछले विधानसभा चुनाव 2020 से करीब 4 फीसदी कम मतदान दर्ज किया गया है.

बिहार इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, इस चुनाव में 11 कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में हैं, जिसके लिए 57 फीसदी से ज्यादा वोटर्स ने मतदान किया. साल 2020 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां 61 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया था.

भवानीपुर में पुलिस और ग्रमीणों में हुई झड़प 
वहीं, मतदान के दौरान पुलिस और ग्रामीणों के बीच झड़प की भी खबर है.   भवानीपुर थाना के भंगड़ा मीडिल स्कूल वोटिंग सेंटर पर पुलिस और ग्रामीणों की बीच झड़प भी हुई. पुलिस की मानें तो केंद्र के बाहर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी. पुलिस ने जब स्थानीय लोगों को वहां से हटने के लिए कहा तो बहस शुरू हो गई. इसके बाद भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिसमें SHO समेत तीन पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है.

रूपौली में क्यों हुआ उपचुनाव?
बता दें कि रूपौली सीट से विधायक बीमा भारती ने नीतीश कुमार की पार्टी JDU को छोड़कर RJD में शामिल हो गई थी. इसके के बाद उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था,जिसके कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया गया है.

बीमा, कलाधर, शंकर सिंह में टक्कर
बीमा भारती 18वीं लोकसभा में पूर्णिया सीट से राजद के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी थीं. लेकिन, उन्हें निर्दलीय उम्मीदवार राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा. लेकिन राजद ने इसके बावजूद  रूपौली विधानसभा उपचुनाव में टिकट देकर भरोसा जताया है. 

वहीं, JDU ने पूर्व मुखिया कलाधर प्रसाद मंडल को मैदान में उतारा है.  वह पिछले विधानसभा  चुनाव 2020 में भी रूपौली से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव में अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की पार्टी  लोजपा (R) छोड़ने वाले पूर्व MLA शंकर सिंह भी आजाद उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.

रूपौली विधानसभा में वोटर्स की कुल संख्या 3.13 लाख है.  इस उपचुनाव के लिए क्षेत्र में कुल 321 मतदान केंद्र बनाए गए थे. वोटिंग की गिनती 13 जुलाई को होगी. 

Trending news