Rose Day 2024: इस दिन बनाने के लिए 3 स्वादिष्ट गुलाब युक्त व्यंजन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2096942

Rose Day 2024: इस दिन बनाने के लिए 3 स्वादिष्ट गुलाब युक्त व्यंजन

Rose Day 2024: इन तीन रचनाओं के साथ अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए तैयार हो जाइए, जो हर बाइट में गुलाब के मीठे सार को मिलाते हैं. आइए देखते हैं इसकी रेसिपी.

 

Rose Day 2024: इस दिन बनाने के लिए 3 स्वादिष्ट गुलाब युक्त व्यंजन

Rose Day 2024: फरवरी के पूरे महीने में हर जगह लवबर्ड्स उत्साह मना रहे होते हैं. वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को है, जो कि रोज़ डे से शुरू होने वाले एक अद्भुत सप्ताह को दर्शाता है. हर साल 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है. इस दिन लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने प्रियजनों को गुलाब देते हैं. गुलाब को प्रेमियो के देने के अलावा, इसका रसोईघर में भी उपयोग होता है. उनकी मनमोहक सुगंध, सुंदर रंग और स्वाद किसी भी व्यंजन को निखार सकते हैं. आइए इस विशेष अवसर का जश्न स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मनाते हैं. गुलाब की पंखुड़ियों के हलवे से लेकर गुलाब-युक्त खीर तक, ये पाक कृतियाँ निश्चित रूप से आपके दोस्तों और परिवार को बेहद पसंद आएंगी.

रोज कुकीज

रोज कुकीज को बनाने के लिए सबसे पहले आप कुछ सामग्री ले लें जैसे- मैदा 1/2 किलोग्राम, नारियल का दूध 1 कप, चावल का आटा 250 ग्राम, चीनी 200 ग्राम, अंडे फेंटे 6, नमक 1/2 चम्मच, वेनिला एसेंस 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच और डीप फ्राई करने के लिए तेल ले लें.

बनाने का तरीका

सबसे पहले मैदा, चावल का आटा, नारियल का दूध, चीनी, अंडे, नमक, वेनिला एसेंस और बेकिंग पाउडर को अच्छे से मिला लें. उसके बाद पैन में तेल को गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाएं तो पूरे घोल को तेल में डाल दें. कुकीज को कुरकुरा होने तक अच्छे से डीप फ्राई करें और उसी तरह सारी कुकीज को बना लें.

रोज कराची हलवा

रोज कराची हलवा को बनाने के लिए आप सबसे पहले सामग्री अलग कर लें. इसके लिए 3 कप गुलाब सिरप, एक चुटकी नमक, ¼ कप घी, 1 कप कॉर्न स्टार्च, 1 ½ कप पानी ,ताज़ा गुलाब की पंखुड़ियाँ और ¾ कप मिश्रित मेवे, ब्लांच किए हुए, कटे हुए (बादाम, काजू, पिस्ता).

बनाने की तरीका

एक बड़े कटोरे में गुलाब सिरप ले लें, एक चुटकी नमक डालें फिर इसमें घी, कॉर्नस्टार्च, पानी डालकर अच्छे से फेंट लें, इन सबको एक बड़ी कढ़ाई में डालें और लगातार चलाते रहें, धीमी आंच पर पकाएं और सभी मेवों को डाल दें. 30 मिनट के लिए या जब तक हलवा पूरी तरह से सेट न हो जाए तब तक पकाएं, लास्ट में गुलाब के हलवे को टुकड़ों में काट लें और फिर गुलाब की पंखुड़ियों से सजाकर सर्व करे.

रोज खीर

रोज खीर को बनाने के लिए दूध, चावल, कटे हुए मेवे, घी, खोया, इलायची पाउडर, मुट्ठी भर चीनी, कुछ बूँदें गुलाब का शरबत और गुलाब की पंखुड़ी जैम ले लें.

बनाने के लिए तरीका

दूध उबालें, छाने हुए चावल डालें और पकाएं फिर मेवों को घी में भूरा होने तक भून लीजिए, कंडेंस्ड मिल्क, खोया/मावा, इलायची पाउडर और चीनी डालें, गुलाबी रंग और स्वाद के लिए रोज़ फ्लेवर सिरप और रोज़ पेटल जैम मिलाएं. उसके बाद सर्व करते वक्त फूलों से गार्निश करें.

Trending news