Rahul Gandhi in Parliament: अडानी, स्पीकर से माफी, और मणिपुर; जानें लोकसभा में क्या बोले राहुल गांधी
Advertisement

Rahul Gandhi in Parliament: अडानी, स्पीकर से माफी, और मणिपुर; जानें लोकसभा में क्या बोले राहुल गांधी

Rahul Gandhi in Loksabha: राहुल गांधी ने लोकसभा में मणिपुर मामले को लेकर बात की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर कई तंज भी कसे. राहुल गांधी उनकी सदस्यता जाने को लेकर भी एक बात कही जो बीजेपी को शायद चुभ सकती है.

Rahul Gandhi in Parliament: अडानी, स्पीकर से माफी, और मणिपुर; जानें लोकसभा में क्या बोले राहुल गांधी

Rahul Gandhi in Parliament: राहुल गांधी की लोकसभा में वापसी हो गई है. जिसके बाद उन्होंने आज भाषण दिया. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद उनका ये पहला भाषण था. इस दौरान वह बीजेपी पर हमलावर रहे. राहुल कहते हैं कि ये नो कॉन्फिडेंस मोशन अडानी मामले में नही है.

स्पीकर से मांगी माफी!

राहुल गांधी लोकसभा में अपने भाषण के दौरान कहते हैं- "अध्यक्ष महोदय, सबसे पहले, मैं आपको मुझे लोकसभा के सांसद के रूप में बहाल करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. जब मैंने पिछली बार बोला था, तो शायद मैंने आपको परेशानी दी थी. क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था - शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ होगा..उस दर्द का असर आप पर भी पड़ा होगा. उसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं. लेकिन मैंने सच बोला, आज बीजेपी में मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज का मेरा भाषण अडानी पर नहीं है..."

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते मोदी उपनाम टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी थी. जिसके बाद सोमवार को उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल हो गई थी. मंगलवार को लोकसभा में नो कॉन्फिडेंस मोशन पर चर्चा हुई थी.

पीएम मोदी को बताया मां का हत्यारा

अपने भाषण में राहुल गांधी ने मणिपुर मामले का भी जिक्र किया और बीजेपी को मां का हत्यारा बताया. राहुल गांधी कहते हैं, "आपने मणिपुर में मेरी मां की हत्या की है. मेरी एक मेरी मां सदन में है और दूसरी मां को आपने मणिपुर मे मारा है. राहुल कहते हैं, "मैंने मणिपुर में एक महिला से पूछा क्या हुआ तुम्हारे साथ? वो एक सेंकेंड में कांपती हुई बेहोश हो गई." राहुल ने कहा, "मोदी ने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है.. हिंदुस्तान का मर्डर, कत्ल किया है आपने." यहां तक कि राहुल गांधी ने कहा, "आप देशद्रोही हैं, आप देशप्रेमी नहीं हैं....इसलिए प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं जा रहे हैं. " 

स्मृति ईरानी ने दिया जवाब

राहुल गांधी के आरोपों का जवाबद देते हुए स्मृति ईरानी ने कहा- "भारत माता की हत्या की बात करने वाले कभी भी मेज नहीं थपथपाते हैं. कांग्रेसियों ने बैठ कर मां की हत्या के लिए मेज़ थपथपाई है. वहीं मणिपुर मामले को लेकर स्मृति ईरानी ने कहा- "संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बार-बार कहा कि सरकार मणिपुर मुद्दे पर बहस के लिए तैयार है. विपक्ष इससे भाग गया, हम नहीं..." 

Trending news