नई सरकार बनाने का दावा पेश; तेजस्वी यादव बोले, विपक्ष को खत्म करना चाहती है भाजपा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1295758

नई सरकार बनाने का दावा पेश; तेजस्वी यादव बोले, विपक्ष को खत्म करना चाहती है भाजपा

Bihar Political Crisis: बिहार में बदले सियासी समीकरण के बीच जदयू नेता नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल फागू सिंह चौहान को नई सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. 

Nitish Kumar and Tejashwi yadav

पटनाः बिहार में नीतीश कुमार ने मंगलवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को छोड़ने के बाद मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया. राज्यपाल फागू सिंह चौहान ने उनका इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया. इसके बाद नीतीश कुमार सर्वसम्मति से ‘महागठबंधन’ का नेता चुने गए. उन्होंने नई सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है. इस महागठबंधन में कुल सात दल होंगे. कांग्रेस और वाम दल भी इसका हिस्सा होगा. अगर सीटों के बंटवारे की बात करें तो राजद 79, जदयू 45, कांग्रेस 19, वामदल 19 और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चो के 4 वियायक इसमें शामिल होंगे. 

संविधान बचाना है हमारा लक्ष्यः राजद नेता 
राजद नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर भरोसा जताते हुए कहा है कि नीतीश कुमार हमारे सर्वमान्य नेता हैं. जनता लंबे समय से विकल्प चाहती है, और नीतीश कुमार ने ऐसा करके जनता का मान रखा है. यह फैसला देश के मौजूदा हालात को देखते हुए लिया गया है. हम सभी का लक्ष्य इस वक्त देश और संविधान को बचाना है. भाजपा देश में लोकतंत्र की दुश्मन है. वह विधायकों की खरीद-फरोख्त करती है. वह देश में विपक्षी दलों को खत्म कर एकक्षत्र राज्य कायम करना चाहती है.  
इससे पहले नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइटेड के सांसदों और विधायकों के साथ बैठक के बाद राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंपा दिया था. 

नीतीश कुमार को जनता कभी माफ नहीं करेगी 
भाजपा की राज्य इकाई के सद्र संजय जायसवाल ने पलटवार करते हुए नीतीश कुमार पर 2020 के विधानसभा चुनाव के जनादेश के साथ विश्वासघात करने का इल्जाम लगाया है. जायसवाल ने दावा किया है कि इस कदम के लिए बिहार की जनता नीतीश कुमार को कभी माफ नहीं करेगी. 

सरकार बनाने का दावा किया पेश 
जदयू की बैठक के बाद नीतीश कुमार इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे थे, और इस्तीफा देने के बाद अपने आवास लौट आए थे. वहीं, नीतीश कुमार ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि पार्टी की बैठक में फैसला लिया गया कि हम राजग से अलग हो रहे हैं. इसलिए, मैंने राजग के मुख्यमंत्री के तौर पर इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद नीतीश कुमार पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे, जहां महागठबंधन के सभी नेताओं के साथ चर्चा करने के बार राजभवन पहुंचे. इसके बाद नीतीश कुमार नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के साथ समर्थन पत्र लेकर राज्यपाल से मुलाकात कर नई सरकार बनाने का दावा पेश किया. इस दौरान, नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और  जदयू के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news