NEET UG Result 2022: परीक्षा परिणाम घोषित; राजस्थान की तनिष्का ने किया टॉप
Advertisement

NEET UG Result 2022: परीक्षा परिणाम घोषित; राजस्थान की तनिष्का ने किया टॉप

NEET UG Result 2022 इस साल नीट यूजी में उत्तर प्रदेश से अधिकतम उम्मीदवार सफल हुए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है.  रिजल्ट neet.nta.nic.in पर भी देखा जा सकता है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने बुधवार देर रात मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी (NEET UG Result 2022) के प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस परीक्षा में राजस्थान की तनिष्का ने शीर्ष स्थान (Tanishka Top) हासिल किया हैं, वहीं, दूसरे स्थान पर दिल्ली के वत्स आशीष बत्रा (Vatsa Ashish Batra) हैं. कर्नाटक के ऋषिकेश नागभूषण ने तीसरा स्थान हासिल किया है. इस साल नीट यूजी में उत्तर प्रदेश से अधिकतम उम्मीदवार सफल हुए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है.  इस बार की परीक्षा में 11 में से 7 ट्रांसजेंडर ने भी परीक्षा पास किया है. .

 

एनईईटी के मुताबिक, इस साल 9.93 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है. परीक्षा में कुल 17.64 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम संख्या उत्तर प्रदेश (1.17 लाख) है, इसके बाद महाराष्ट्र (1.13 लाख) और राजस्थान (82,548) हैं.
गौरतलब है कि 17 जुलाई को हुई प्रवेश परीक्षा में देश भर के 497 शहरों और भारत के बाहर के 14 शहरों के 3,570 विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वाले कुल छात्रों में करीब 95 प्रतिशत छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा 13 भाषाओं - असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी.

इस साल पहली बार परीक्षा दुबई और कुवैत सिटी के साथ अबू धाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर में भी आयोजित की गई थी.

Trending news