डीप नेक ड्रेस और हाथ में सिगरेट..., कुछ ऐसा था जिन्ना की 24 साल छोटी पत्नी का लाइफ स्टाइल
Advertisement

डीप नेक ड्रेस और हाथ में सिगरेट..., कुछ ऐसा था जिन्ना की 24 साल छोटी पत्नी का लाइफ स्टाइल

Mohammad Ali Jinnah Wife: पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना का आज जन्मदिन है इस मौके पर हम उनकी दूसरी पत्नी के लाइफ स्टाइल और एक खास दावत का किस्सा बताने जा रहे हैं. पढ़िए

File PHOTO

Mohammad Ali Jinnah Birthday: हिंदुस्तान के बंटवारे में सबसे अहम किरदार अदा करने वाले मोहम्मद अली जिन्ना से लगभग सभी वाकिफ हैं. पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की पर्सनल जिंदगी के किस्से मीडिय, सोशल मीडिया पर आपने जरूर पढ़े होंगे. बंटवारे में उनके रोल के अलावा वो अपनी पर्सल लाइफ की वजह से भी सुर्खियों में बने रहते हैं. आज जिन्ना का जन्मदिन है. वो 25 दिसंबर उनका जन्म 1876 में सिंध राज्य के कराची ज़िले के वज़ीर मेसन में हुआ था. आज पाकिस्तान में उनका 147वां जन्मदिन मनाया जा रहा है. इस मौके पर हम आपको उनकी पत्नी से जुड़ा दिलचस्प किस्सा बताने जा रहे हैं. 

मोहम्मद अली जिन्ना की दूसरी पत्नी का नाम रतनबाई था, वो जिन्ना करीबी पारसी दोस्त दिनशॉ पेतीत के बेटी थीं. जो बंबई (अब मुंबई) के रहने वाले थे. रतनबाई बहुत खूबसूरत थीं. उन्हें 'फ्लावर ऑफ बॉम्बे' भी कहा जाता है. इसके अलावा रतनबाई का घरेलू नाम रति था. रति जिन्ना से तकरीबन 24 साल छोटी थी. रतनबाई जब जिन्ना को शादी के लिए पसंद आई थी तो उस वक्त वो नाबालिग थीं. जिन्ना ने जब अपने दोस्त से उनकी बेटी का हाथ मांगा था तो वो काफी गुस्सा भी हुए थे लेकिन तकरीबन 2 साल बात रति और जिन्ना का निकाह हो गया था.

बेहद मॉडर्न थीं जिन्ना की पत्नी:
एक खबर के मुताबिक जिन्ना ने पहले रतनबाई को इस्लाम कुबूल करवाया था. इसके बाद उन्होंने रति से शादी की थी. रतनबाई को दिल्ली की जामा मस्जिद में इस्लाम कुबूल करवाया गया था. एक जानकारी के मुताबिक रतनबाई ने भले ही इस्लाम कुबूल कर लिया था लेकिन वो बेहद मॉडर्न थीं. कहा जाता है कि रति अक्सर डीप नेक ड्रेस पहनती थीं. इसके अलावा वो सिगरेट भी पीती थीं. 

यह भी देखिए: पाक आर्मी चीफ की मनमानी का इतिहास पुराना है, जिन्ना ने भी 2 प्रमुखों को किया था बाहर

रति की ड्रेस देखकर हैरान हुए गवर्नर
जिन्ना की पत्नी रतनबाई को लेकर एक किस्सा यह भी मशहूर है कि बंबई के गवर्नर लॉर्ड विलिंग्टन ने जिन्ना और उनकी पत्नी डिनपर बुलाया था. जिन्ना अपनी पत्नी के साथ गवर्नर के यहां पहुंचे. इस दौरान भी जिन्ना की पत्नी ने अपने मॉडर्न लिबास पहना हुआ था. उनके लिबास को देखकर वहां हर कोई हैरान था. क्योंकि रतनबाई ने जो ड्रेस पहनी हुई थी, उसमें उनके क्लीवेज साफ दिखाई दे रहे थे. इसके अलावा हैरानी इसलिए और भी ज्यादा थी क्योंकि मौसम सर्दी का था. 

दावत छोड़कर चले गए जिन्ना
एक अन्य खबर के मुताबिक मेज़बान गवर्नर भी उनकी ड्रेस देखकर हैरान रह गए थे. उन्होंने रतनबाई को सर्दी से बचाने के लिए किसी से शॉल लाकर देने के लिए कहा. हालांकि जिन्ना गवर्नर की इस बात से इतना नाराज़ हो गए थे कि वो दावत बीच में ही छोड़कर चले गए थे. इस दौरान जिन्ना ने कहा था कि अगर रति को ठंड महसूस होगी तो वो खुद शॉल मांग लेगी. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news