जानिए, करोड़ों की कमाई करने वाले पूर्व क्रिकेटर्स को कितना मिलता है मासिक पेंशन
Advertisement

जानिए, करोड़ों की कमाई करने वाले पूर्व क्रिकेटर्स को कितना मिलता है मासिक पेंशन

Monthly Pensions of Former Cricketers: बीसीसीआई (BCCI) ने पूर्व खिलाड़ियों की पेंशन की रकम में इजाफा कर दिया है. बीसीसीआई सद्र सौरव गांगुली ने कहा कि यह बेहद जरूरी है कि हम अपने पूर्व क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखें. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग की मीडिया अधिकारों की नीलामी से अब तब तकरीबन 46000 करोड़ रुपये की कमाई कर चुके भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अपने पूर्व क्रिकेटरों (पुरुष और महिला) और पूर्व अंपायरों की मासिक पेंशन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. 
 

किसे मिलेगा कितना पेंशन 
प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों में जिन्हे पहले 15,000 रुपये मिलते थे, उन्हें अब 30,000 रुपये मिलेंगे, जबकि 37,500 रुपये पाने वाले पूर्व टेस्ट खिलाड़ियों को अब 60,000 रुपये और 50,000 रुपये पेंशन वालों को 70,000 रुपए मिलेंगे. अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी, जिन्हें अब तक 30,000 रुपये मिलते थे उन्हें अब से 52,500 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा 2003 से पहले संन्यास लेने और 22,500 रुपये पाने वाले प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों को पेंशन के तौर पर अब 45,000 रुपये मिलेंगे. 

लगभग 900 कर्मी इस लाभ का लाभ उठाएंगे 
बीसीसीआई सद्र सौरव गांगुली ने कहा कि यह बेहद जरूरी है कि हम अपने पूर्व क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखें. खिलाड़ी बोर्ड के लिए लाइफ लाइन की तरह है और बोर्ड के तौर पर यह हमारी जिम्मेदारी है कि खेल से संन्यास के बाद हम उनका ख्याल रखे. उन्होंने कहा कि अंपायर गुमनाम नायकों की तरह हैं और बीसीसीआई उनके योगदान को समझता है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया' " मुझे पूर्व क्रिकेटरों (पुरुषों और महिलाओं) और मैच अधिकारियों की मासिक पेंशन में वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. लगभग 900 कर्मी इस लाभ का लाभ उठाएंगे और लगभग 75% कर्मियों को 100 प्रतिशत की वृद्धि का लाभ मिलेगा." 

Zee Salaam

Trending news