Job Layoff: नौकरी पेशा लोगों के लिए ख़तरनाक होगा जनवरी; ये कंपनियां कर सकती हैं छंटनी
Advertisement

Job Layoff: नौकरी पेशा लोगों के लिए ख़तरनाक होगा जनवरी; ये कंपनियां कर सकती हैं छंटनी

Job Layoff: नौकरियों में छंटनियों के लिए नये साल का पहला महीना ख़तरनाक साबित हो सकता है. दिसंबर में हुई छंटनियों के बाद ये सिलिसिला जनवरी महीने में भी जारी है.

Job Layoff: नौकरी पेशा लोगों के लिए ख़तरनाक होगा जनवरी; ये कंपनियां कर सकती हैं छंटनी

Job Layoff: नौकरियों में छंटनियों के लिए नये साल का पहला महीना ख़तरनाक साबित हो सकता है. दिसंबर में हुई छंटनियों के बाद ये सिलिसिला जनवरी महीने में भी जारी है. साल 2022 के आख़िरी महीनों में Facebook, Amazon, Snapchat, Intel, Netflix जैसी बड़ी कंपनियों ने छंटनियों का ऐलान किया थी. अब नया साल शुरू हो चुका है और Amazon जैसी कंपनियां छंटनी की शुरुआत करने वाली है. अमेज़न के अलावा दूसरीटेक्नोलॉजी कंपनियां भी जनवरी में हज़ारों मुलाज़मीन को जॉब से निकालने के बारे में सोच रही हैं इसलिए कुछ एक्सपर्ड का कहना है छंटनी और छुट्टी के लिए जनवरी का माह सबसे ख़राब साबित हो सकता है.

एहतियात से क़दम उठा रही कंपनियां
एक्सपर्ट फर्म फॉरेस्टर रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट और प्रिंसिपल एनालिस्ट जेपी गौंडर के मुताबिक़ बिज़नेस लिडर्स 2023 में फाइनेंस सेटअप करना चाहते हैं. कामयाबी के लिए यह एक अच्छी शर्त है कि टेक कंपनियां जिन्होंने अभी तक मुलाज़मीन को नहीं रखा है, वे एहतियात से इस पर विचारज- विमर्श कर रही हैं कि ये करना है या नहीं. इस मामले में अगले कुछ हफ्तों में और छंटनी होना शॉकिंग नहीं होगा. क्योंकि कई कंपनियों के लिए दिसंबर फाइनेंशिल एयर के ख़त्म होने की निशानी है जो जनवरी को अच्छा माह मानता है.

यह भी पढ़ें: Cinema Hall Owner Rights: सिनेमा हॉल में बाहर से नहीं ला सकते खाना, मालिकों को पाबंदी लगाने का हक़: SC

गूगल-अमेज़न भी करेंगे छंटनी
गूगल और अमेज़न भी नए साल के पहले महीने में हज़ारों मुलाज़मीन को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाने वाला है. गूगल रिव्यूज़ और डेवलपमेंट यानी जीआरएडी नए सिस्टम के तहत जॉब में छटनी होने की संभावना है. द इंफॉर्मेशन के मुताबिक़, नए सिस्टम के तहत मैनेजर्स को 6 फीसद मुलाज़मीन या मोटे तौर पर 10 हज़ार लोगों को बिजनेस में कम प्रदर्शन करने वालों के तौर पर कैटेगराइज करने के लिए कहा गया है. कंपनी बड़े पैमाने पर लोगों को बाहर निकालने के बारे में ग़ौर कर रही हैं. 

Watch Live TV

Trending news