US Strikes in Iraq: अमेरिका के हमलों से भड़का इराक़; बुरा ख़ामयाज़ा भुगतने की दी धमकी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2030060

US Strikes in Iraq: अमेरिका के हमलों से भड़का इराक़; बुरा ख़ामयाज़ा भुगतने की दी धमकी

Iraq reacts on US Strikes: इराकी सरकार ने अमेरिका की स्ट्राइक को गलत ठहराया है और ऐसे हमलों को इराक की संप्रभुता के लिए खतरा बताया है. 

US Strikes in Iraq: अमेरिका के हमलों से भड़का इराक़; बुरा ख़ामयाज़ा भुगतने की दी धमकी

Iraq Condemns US Strikes: ईराक में मौजूद अमेरिकी आर्मी ने अपने बेस पर हुए हमले के जवाब में कताइब हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है. अमेरिका की ये कार्रवाई इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी को नागवार गुजरी है. ईराक सरकार ने अमेरिका की इस कार्रवाई का विरोध किया है और इस पर खासा नराज़गी जाहिर की है. बता दें कताइब हिजबुल्लाह और इससे जुड़े ग्रुप ने बीते हफ्ते अमेरिका सेना के बेस पर ड्रोन अटैक किए थे. जिससे अमेरिकी सेना को भारी नुकसान पहुंचा था. 

"हमारी ज़मीन पर ऐसे हमले बर्दाशत नहीं"
इराक सरकार ने मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा इराकी रेजिस्टेंस कताइब हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाने की निंदा की, बयान में कहा गया कि "इराकी संप्रभु धरती पर इस तरह के हमले किसी भी स्थिति या बहाने से बर्दाशत नहीं है." सरकार ने आगे इस ये भी कहा कि "अमेरिका का ये हमला इराकियों को नुकसान पहुंचाने के लिए था. ऐसी कार्रवाई सुरक्षा और स्थिरता बढ़ाने के रास्ते पर काम नहीं करती है, और इराक के साथ संबंधों को मजबूत करने की अमेरिकी पक्ष की खिलाफ है." इसके अलावा सरकार ने बयान में ये भी कहा कि यह कदम दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचाएगा. 

कताइब हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया 
अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने एक प्रेस बयान में पुष्टि की कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार तड़के इराक में कातिब हिजबुल्लाह और इससे जुड़े रेजिस्टेंस ग्रुप की तीन ठिकानों पर हमला किया. ऑस्टिन ने दावा किया कि ये हमले सोमवार को इराकी कुर्दिस्तान के एरबिल में एक अमेरिकी सैन्य अड्डे को निशाना बनाते हुए रेजिस्टेंस द्वारा किए गए एक ऑपरेशन के जवाब में हुए हैं. जिसके परिणामस्वरूप तीन अमेरिकी घायल हो गए थे. अमेरिका के इस हमलें कई लड़ाकों की मौत की खबर है और करीब 18 घायल हुए हैं.  

Trending news