Fouaad Mirza: एशियाई खेलों की सूची में शामिल नहीं होंगे घुड़सवार फौआद मिर्जा; EFI ने बताई ये वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1704060

Fouaad Mirza: एशियाई खेलों की सूची में शामिल नहीं होंगे घुड़सवार फौआद मिर्जा; EFI ने बताई ये वजह


Delhi: भारतीय घुड़सवारी महासंघ ( EFI ) ने शनिवार को स्पष्ट किया कि वह मशहूर घुड़सवार फौआद मिर्जा ( Fouaad Mirza ) को एशियाई खेलों की संभावित सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है.

 

 

 

Fouaad Mirza: एशियाई खेलों की सूची में शामिल नहीं होंगे घुड़सवार फौआद मिर्जा; EFI ने बताई ये वजह

Delhi: भारतीय घुड़सवारी महासंघ ( EQUESTRIAN FEDERATION OF INDIA ) ने शनिवार को स्पष्ट किया कि वह मशहूर घुड़सवार फौआद मिर्जा ( Fouaad Mirza ) को एशियाई खेलों की संभावित सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है. क्योंकि उन्होंने इसके लिए आवश्यक न्यूनतम पात्रता हासिल नहीं की है. ईएफआई के महासचिव जयवीर सिंह ने कहा कि मिर्जा मापदंडों को पूरा किए बिना ही सूची में सीधा प्रवेश चाहते हैं. लेकिन वे नियमों से बंधे हैं और निष्पक्ष रहना चाहते हैं. 

इकतीस वर्षीय मिर्जा ने पीटीआई ( Press Trust Of India ) से बात करते हुए पुष्टि की कि उन्होंने सूची में शामिल होने के लिए ईएफआई और भारतीय खेल प्राधिकरण (  
Sports Authority of India ) से संपर्क किया था. लेकिन वह इसे पिछले दरवाजे से प्रवेश नहीं मानते क्योंकि वह इस खेल के जाने-माने खिलाड़ी हैं. जयवीर ने कहा कि पूर्व के प्रदर्शन के आधार पर चयन नहीं किया जा सकता है. तथा मिर्जा को ट्रायल के बिना लंबी सूची में जगह देना अन्य घुड़सवारों के साथ अन्याय होगा.

जिन्होंने पात्रता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है.  विश्व घुड़सवारी महासंघ और भारतीय ओलंपिक संघ (Indian Olympic Association ) ने लंबी सूची यानि संभावित खिलाड़ियों की सूची भेजने के लिए अंतिम तिथि 20 मई तय की थी. अंतिम चयन ट्रायल के बाद भागीदारों की अंतिम सूची 15 जुलाई तक सौंपनी है. जयवीर ने कहा ‘‘ मिर्जा को न्यूनतम पात्रता हासिल करने की जरूरत थी. उन्होंने केवल एक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और न्यूनतम पात्रता हासिल नहीं कर पाए एशियाई खेलों के स्थगित होने से पहले उन्होंने न्यूनतम पात्रता हासिल की थी लेकिन मेरिट सूची में वह काफी निचले स्थान पर थे.

उन्होंने कहा कि उनके पास अन्य कई प्रतियोगिताओं में भाग लेकर न्यूनतम पात्रता हासिल करने का विकल्प था लेकिन उन्होंने किसी अन्य प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने का फैसला किया. जयवीर ने कहा फौआद ने मुझे शुक्रवार को फोन किया और कहा कि उनकी उपलब्धियों और पिछले प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें सूची में शामिल किया जाना चाहिए लेकिन उन्हें जगह देने के लिए मैं सूची से किसका नाम हटाऊं.

इवेंटिंग स्पर्धा के लिए घोड़ा तैयार
ईएफआई ने इवेंटिंग स्पर्धा के लिए छह घुड़सवार और प्रत्येक के लिए दो घोड़ों का चयन किया है. शो जंपिंग के लिए चार घुड़सवार और प्रत्यय के लिए तीन घोड़ों को चुना गया है. ड्रेसेज स्पर्धा के लिए चार घुड़सवार और छह घोड़ों का चयन किया गया है. चयन का आधार घुड़सवारों का देश और विदेश में विश्व घुड़सवारी महासंघ की प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन है.

मिर्जा ने कहा क्या कहा ? 
मिर्जा ने किसी अन्य प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने के कारणों के बारे में कहा ईएफआई का यह कहना सही है कि मैंने ट्रायल पास नहीं किया है. उस समय मैं विश्व चैंपियनशिप में भाग ले रहा था जो कि एशियाई खेल ( Asian Game )  और यहां तक कि ओलंपिक से भी बड़ी प्रतियोगिता है. उन्होंने कहा कि विश्व चैंपियनशिप समाप्त होने के बाद मुझे रिकवर होने के लिए समय चाहिए था. और उस समय यूरोप में कोई ऐसी प्रतियोगिता नहीं थी जिसमें मैं भाग ले पाता.

Zee Salaam

Trending news