ना सिर्फ जल, बल्कि हवा की भी रानी है यह मछली, 70km प्रति घंटा है स्पीड, देखिए VIDEO
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1393728

ना सिर्फ जल, बल्कि हवा की भी रानी है यह मछली, 70km प्रति घंटा है स्पीड, देखिए VIDEO

Flying Fish: इसे फ्लाइंग फिश या फ्लाइंग कॉड के नाम से भी जाना जाता है. यह 70 किलोमीटर प्रति घंटे से ज़्यादा की रफ्तार से उड़ सकती है. एक फ्रेंच मिसाइल का नाम इसी के नाम पर पड़ा है.

ना सिर्फ जल, बल्कि हवा की भी रानी है यह मछली, 70km प्रति घंटा है स्पीड, देखिए VIDEO

Flying Fish: ‘मछली जल की रानी है जीवन उसका पानी है’, यह कविता तो लगभग सभी ने बचपन में सुनी भी है और गायी भी. लेकिन एक मछली ऐसी है जो जल के साथ-साथ हवा की भी रानी है. जी हां, एक मछली है जिसके पंख भी होते हैं और यह काफी तेज़ी से उड़ती भी है. हाल ही में इस मछली का वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है. लोग इस वीडियो को देखकर यकीन नहीं कर पा रहे हैं. देखिए वीडियो..

यह भी पढ़ें: करवा चौथ पर सोनू सूद का महिलाओ को तोहफा, इन राज्यों में खोलेंगे महिला केंद्र

 
 

 

Flying Cod

इस मछली का नाम Exocoetidae है. इसे आम बोलचाल की भाषा में ‘फ्लाइंग फिश’ या ‘फ्लाइंग कॉड’ कहा जाता है. इस फ्लाइंग फिश की करीब 40 प्रजाति मौजूद हैं. इसका औसतन साइज़ करीब 7-12 इंच का होता है, लेकिन यह 18 इंच तक भी पहुंच सकता है. यह अमेरिका के पेसिफिक और अटलांटिक के किनारे पर मिलने के साथ-साथ अटलांटिक, पेसिफिक और इंडियन ओशन में भी मिलती है. आमतौर पर यह समुद्र की सबसे ऊपरी सतह से लेकर 200 मीटर की गहराई तक मिलती है. फ्लाइंग फिश लगभग 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से और अधिकतम 6 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकती है.

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड की वो अदाकाराएं जो सौतेले बच्चों से भी करती हैं हद से ज्यादा प्यार, देखें तस्वीरें

वायरल हो रहा वीडियो

फ्लाइंग फिश कैरिबियाई देश ‘बारबाडोस’ का नेशनल सिंबल है. बारबाडोस को "the land of the flying fish" के नाम से भी जाना जाता है. फ्रांस की एंटी-शिप मिसाइल Exocet का नाम इसी के नाम पर पड़ा है. इंस्टाग्राम पर यह वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि फ्लाइंग फिश कितनी तेज़ी से हवा में उड़ रही है. कोई कमेंट्स में अपना एक्सपीरियंस बता रहा है कि उन्होंने फ्लाइंग फिश को कैसे और कहां देखा तो कोई शॉकिंग रिएक्शन दे रहा है. वीडियो को काफी लाइक और शेयर किया जा रहा है. अबतक इसे करीब 27 हज़ार लोग देख चुके हैं.

इसी तरह की ख़बरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news