नहीं चलेगा कोई बहाना; नई बहू और पर्दानशीं औरतों से भी चुनाव आयोग दिलवाएगा वोट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2191038

नहीं चलेगा कोई बहाना; नई बहू और पर्दानशीं औरतों से भी चुनाव आयोग दिलवाएगा वोट

Lok Sabha Elections 2024: इलेक्शन कमीशन मताधिकार की पात्रता पूरी करने वाले हर नागरिक का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए कैंपेन में जुटा है. इस कड़ी में चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर समेत कमीशन के अधीन चुनाव के कामों में लगे सभी अफसर खुद राज्य के सुदूर गांवों का दौरा कर वोटर लिस्ट के साथ-साथ जमीनी हालात का जायजा ले रहे हैं.

 

नहीं चलेगा कोई बहाना; नई बहू और पर्दानशीं औरतों से भी चुनाव आयोग दिलवाएगा वोट

Jharkhand Lok Sabha Elections 2024: आम चुनाव 2024 में नई बहुओं और पर्दानशीं महिलाओं को वोट डालने में कोई परेशानी न हों इसके लिए चुनाव आयोग ने सख्त निर्देश जारी किया है. झारखंड के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर के. रवि कुमार ने BLO (बूथ लेवल ऑफिसर्स) को निर्देश दिया है कि ससुराल में शिफ्ट हुई नई बहुओं का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ें. उन्होंने कहा कि ऐसी महिलाएं जो पर्दानशीं हैं, उनकी पहचान के लिए बूथों पर इलेक्शन कमीशन के हिदायत के मुताबिक व्यवस्था सुनिश्चित कराएं.

दरअसल, इलेक्शन कमीशन मताधिकार की पात्रता पूरी करने वाले हर नागरिक का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए कैंपेन में जुटा है. इस कड़ी में चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर समेत कमीशन के अधीन चुनाव के कामों में लगे सभी अफसर खुद राज्य के सुदूर गांवों का दौरा कर वोटर लिस्ट के साथ-साथ जमीनी हालात का जायजा ले रहे हैं.

चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर शुक्रवार को जब पाकुड़ जिले के फूलपहाड़ी इलाके के दौरे पर थे, तो जनजातीय समूह की एक महिला मारनकुड़ी हांसदा ने उनके सामने जिज्ञासा रखी कि उसकी शादी हो गई है और वह कुछ दिनों में ससुराल के लिए विदा हो जाएगी. ऐसे में वह अपना वोट कहां डालेगी? खलिहान में अपनी सासु मां के साथ काम कर रही एक नई-नवेली दुल्हन ने उनसे पूछा कि उसे वोटर आईडी कार्ड कैसे मिलेगा? इन सवालों के जवाब में अफसर ने उन्हें यकीन दिलाया कि वह मताधिकार का इस्तेमाल कर पाएंगी. उन्होंने मौके पर मौजूद BLO को हिदायत दी कि ऐसी सभी महिलाओं की पहचान कर "वोटर हेल्पलाइन ऐप" के जरिए उनका नाम तय वक्त सीमा के भीतर वोटर लिस्ट में जुड़वाएं.

उन्होंने लिट्टीपाड़ा स्थित मिडिल स्कूल, फुलपहाड़ी एवं पंचायत सेक्रेटेरिएट कलमघाटी में मौजूद पोलिंग स्टेशन्स के इंस्पेक्शन के दौरान BLO से कहा कि पर्दानशीं महिलाएं बगैर हील-हुज्जत के वोट डाल पाएं, इसके लिए कमीशन के हिदायत के मुताबिक उनकी पहचान की मुनासिब इंतजाम मुहैया कराएं.

 

 

 

 

 

 

 

Trending news