भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए करें ये काम, नहीं तो इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2267893

भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए करें ये काम, नहीं तो इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

Heat Wave Alert: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस वक्त जानलेवा गर्मी और लू का प्रकोप देखा जा रहा है. ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इस बीच बीएलके अस्पताल के डॉ. आर.के. सिंघल ने भीषण गर्मी से बचने के लिए उपाय बताए हैं.

भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए करें ये काम, नहीं तो इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

Heat Wave Alert: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस वक्त जानलेवा गर्मी और लू का प्रकोप देखा जा रहा है. ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. दिल्ली के बीएलके अस्पताल के डॉ. आर.के. सिंघल ने भीषण गर्मी का लोगों पर पड़ने वाले असर और इससे बचने के लिए अपनाए जाने वाले उपाय के बारे में बताया है.

नींबू पानी का करें सेवन
उन्होंने कहा, "ऐसे समय में हार्ट, किडनी या शुगर के मरीजों को अपनी खास देखभाल करनी चाहिए, साथ ही बच्चों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. डिहाइड्रेशन से खुद को बचाए रखने के लिए पानी, नारियल पानी या नींबू पानी जैसी ठंडी चीजों का सेवन करते रहें."

बुजुर्गों और बच्चों की हो रही परेशानी
डॉ. आर. के. सिंघल ने कहा, ''दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय हीट वेव चल रही है. इसकी वजह से बुजुर्गों और 5 साल से छोटे बच्चों को काफी परेशानी आ रही है. इसके साथ ही हार्ट, किडनी और शुगर की पहले से दिक्‍कत झेल रहे मरीजों के लिए यह गर्मी ज्‍यादा खतरनाक हो सकती है. जिन लोगों को इस मौसम में उल्‍टी और दस्‍त की समस्‍या हो रही है, उन्‍हें खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उपाय करने की जरूरत है."

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए करें ये काम
डॉ. सिंघल ने इस भीषण गर्मी से बचने के लिए आम लोगों उपाय सुझाते हुए कहा, ''गर्मी में तेज घूप में बाहर निकलने से बचें, अगर बेहद ही जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें. बाहर निकलते वक्त कॉटन के कपड़े ही पहनें, जिससे शरीर में एयर का सरकुलेशन बना रहे. खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. इसमें नींबू पानी और नारियल पानी का भी उपयोग फायदेमंद है. इससे शरीर पर हीट वेव का असर कम होगा."

कमरे की खिड़की खुली रखें
उन्होंने आगे कहा, "अपने कमरे की खिड़की को खुली रखें, जिससे पंखे और कूलर का वेंटिलेशन होता रहे, जो लोग एयर कंडीशन में रहकर काम करते हैं, उन्‍हें अक्‍सर बाहर निकलते ही पसीना ज्‍यादा आता है, ऐसे में घर जाकर उन्‍हें फौरन नहाने से बचना चहिए, 10 से 15 मिनट रुककर नहाना चहिए."

Trending news