Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई 'खराब', छाई धुंध, जाने अपने इलाके का हाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1438941

Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई 'खराब', छाई धुंध, जाने अपने इलाके का हाल

Air Pollution in Delhi: पिछले कई  दिनों के मुकाबले दिल्ली की हवा में कुछ सुधार हुआ है. सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली की हवा जहरीली होने लगी थी. दिवाली के वक्त दिल्ली की हवा बहुत खराब कटेगरी में थी. लेकिन दिल्ली की हवा में सुधार हुआ है.

Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई 'खराब', छाई धुंध, जाने अपने इलाके का हाल

Air Pollution in Delhi: दिल्ली की हवा रविवार को सुधरकर 'बहुत खराब' कटेगरी से निकलकर ‘खराब’ कटेगरी में पहुंच गई. यह एक दिन पहले ‘बहुत खराब’ कटेगरी में थी. सर्दी आते ही दिल्ली में हल्की धुंध छाई हुई है.

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक सुबह नौ बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 295 दर्ज किया गया. कुल 37 में से 21 निगरानी स्टेशनों में AQI ‘बहुत खराब’ कटेगरी में रहा. 

NSIT द्वारका में 399, शादीपुर में 346, आनंद विहार में 342, आरके पुरम में 328 और जहांगीरपुरी में 326 AQI दर्ज किया गया. दिल्ली का 24 घंटे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) शुक्रवार को 346 था जो शनिवार को सुधरकर 303 रहा. बृहस्पतिवार को यह 295 था.

यह भी पढ़ें: Delhi Earthquake: दिल्ली में महसूस हुए भूकंप के झटके, एक मिनट तक हिलता रहा Delhi NCR  

ख्याल रहे कि शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ कटेगरी में माना जाता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक कम से तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री कम है. IMD ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 83 फीसद दर्ज की गई. मौसम विभाग ने दिन के दौरान आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है और ज्यादा से ज्यादा तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अंदेशा जताया है.

बीते दिनों दिल्ली की हवा काफी खराब हुई थी. इसकी वजह यह थी कि दिवाली के मौके पर पटाखों का पॉल्यूशन दिल्ली की हवा में घुला था. इसके अलावा दिल्ली के आसपास के इलाकों में पराली जलाने की वजह से यहां धुआं बढ़ गया था जिसकी वजह से दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो गया था.

Zee Salaam Live TV:

Trending news