17 साल के डी गुकेश ने जीता कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट; PM ने कहा- लाखों लोगों को मिलेगी प्रेरणा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2216361

17 साल के डी गुकेश ने जीता कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट; PM ने कहा- लाखों लोगों को मिलेगी प्रेरणा

D Gukesh Wins Chess Candidates: 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने देश को गर्व करने का मौका दिया है. उन्होंने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में जीत का परचम लहराकर नया इतिहास रच दिया है. गुकेश ने अपने आखिरी मुकाबले में ​​​​​​​अमेरिका के हिकारू नाकामुरा के खिलाफ ड्रॉ खेला.

 

17 साल के डी गुकेश ने जीता कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट; PM ने कहा- लाखों लोगों को मिलेगी प्रेरणा

Chess Candidates Tournament 2024:  भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में जीत का परचम लहराकर नया इतिहास रच दिया है. उन्होंने टूर्नामेंट के अपने आखिरी मुकाबले में ​​​​​​​अमेरिका के हिकारू नाकामुरा के खिलाफ ड्रॉ खेला. गुकेश ने टूर्नामेंट में 14 में से 9 प्वाइंट हासिल करके खिताब पर अपना कब्जा जमाया और विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे हिन्दुस्तानी बन गए. इस कामयाबी के बाद गुकेश वर्ल्ड शतरंज चैंपियनशिप मुकाबले में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चैलेंज देंगे. वह अब विश्वनाथन आनंद के बाद क्लासिकल वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब के लिए लड़ने वाले दूसरे इंडियन हैं.

पीएम ने दी बधाई
इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने पर मुबारकबाद दी. पीएम ने कहा कि, उनकी इस उपलब्धि से लाखों लोगों को प्रेरणा मिलेगी. पीएम मोदी ने X पर लिखा, भारत को फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने डी गुकेश पर गर्व है. उन्होंने गुकेश की फोटो साथ में पोस्ट करते हुए लिखा, टोरंटो में हुए टूर्नामेंट में गुकेश की शानदार उपलब्धि उनकी असाधारण प्रतिभा और समर्पण की द्योतक है . उनके असाधारण प्रदर्शन और शीर्ष तक के सफर से लाखों को प्रेरणा मिलेगी.

 

आप पर बहुत गर्व है: विश्वनाथन आनंद
विश्वनाथन आनंद ने सबसे कम उम्र के कैंडिडेट्स चैंपियन को मुबारकबाद देते हुए कहा, "सबसे नौजवान चैलेंजर बनने के लिए डी गुकेश को बधाई. आपने जो हासिल किया है उस पर बहुत गर्व है. मुझे निजी तौर पर बहुत गर्व है कि आपने कैसे खेला और कठिन परिस्थितियों को संभाला. इस पल का आनंद लें".वर्ल्ड चैम्पियनशिप मैच में 14 गेम होते हैं. जो खिलाड़ी पहले 7.5 प्वाइंट या ज्यादा स्कोर करता है वह मैच कता विनर होता है. अगर 14 गेम के बाद स्कोर बराबर होता है, तो विनर का फैसला टाईब्रेक से किया जाता है. 

Trending news