Sitaram Yechury Died: CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली AIIMS में ली आखिरी सांस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2426860

Sitaram Yechury Died: CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली AIIMS में ली आखिरी सांस

Sitaram Yechury Died:  CPM नेता सीताराम येचुरी की गुरुवार, 12 सितंबर को निधान हो गया. उन्होंने 72 साल की उम्र में दिल्ली स्थित एम्स में आखिरी सांस ली. वे AIIMS में पिछले सात दिनों से वेंटिलेटर पर थे,  उन्हें  लंग्स में शिकायत होने पर 20 अगस्त को AIIMS भर्ती कराया गया था.  

Sitaram Yechury Died: CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली AIIMS में ली आखिरी सांस

Sitaram Yechury Died: CPM नेता सीताराम येचुरी की गुरुवार, 12 सितंबर को निधान हो गया. उन्होंने 72 साल की उम्र में दिल्ली स्थित एम्स में आखिरी सांस ली. वे AIIMS में पिछले सात दिनों से वेंटिलेटर पर थे,  उन्हें  लंग्स में शिकायत होने पर 20 अगस्त को AIIMS भर्ती कराया गया था.

वहीं, माकपा ने मंगलवार, 10 सितंबर को एक बयान में कहा था कि 72 साल के येचुरी एक्यूट रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से पीड़ित हो गए थे. AIIMS में भर्ती होने से पहले पूर्व सांसद की मोतियाबिंद की भी सर्जरी हुई थी. 

सीताराम येचुरी भारतीय सियासत का एक जाना पहचाना चेहरा थे. उनके जाने से यकीनन देश का भारी नुकसान हुआ है. वे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के जनरल सेक्रेटरी थे. उन्हें साल 2016 में राज्यसभा सांसद रहते हुए सर्वश्रेष्ठ सांसद के सम्मान से भी नवाजा गया था.

वे साल 1992 से सीपीआई (एम) के पोलित ब्यूरो के मेंबर भी थे. तमिल ब्राह्मण परिवार से तालुक रखने वाले 72 साल के सीताराम येचुरी पूर्व महासचिव हरकिशन सिंह सुरजीत की गठबंधन-निर्माण विरासत को जारी रखने के लिए भी जाने जाते हैं. दिवंगत CPM नेता को साल 1996 में संयुक्त मोर्चा सरकार के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का मसौदा तैयार करने में पूर्व मंत्री पी. चिदंबरम के साथ सहयोग और 2004 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के गठन के दौरान अलायंस में अहम भूमिका निभाने के लिए भी जाने जाते हैं .

तीन बार JNU स्टूडेंट यूनियन के बने थे प्रेसिडेंट 
येचुरी 1974 में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) में शामिल हुए और 1 साल बाद ही वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सदस्य बन गए. साल 1975 में  पढ़ने के दौरान उन्होंने यूनिवर्सिटी की सियासय में एंट्री ली और 1977-78 की अवधि में तीन बार तीन बार JNU स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट बने. 

कौन थे सीताराम येचुरी?

सीताराम येचुरी का जन्म एलिट क्लास तेलुगु भाषी ब्राह्मण परिवार में 12 अगस्त 1952 को मद्रास (चेन्नई) में हुआ था. उनके पिता सर्वेश्वर सोमयाजुला येचुरी पेशे से इंजीनियर थे और आंध्र प्रदेश राज्य सरकार के सड़क परिवहन निगम में बतौर इंजीनियर कार्यरत थे, जबकि उनकी मां कल्पकम येचुरी भी एक सरकारी अफसर थीं.

सीताराम येचुरी ने प्रेसिडेंट्स एस्टेट स्कूल से मैट्रिक तक की पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मशहूर सेंट स्टीफन कॉलेज सेअर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) की डिग्री ली.  वहीं, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से  उन्होंने अर्थशास्त्र विषय में MA किया.

 

Trending news