केंद्र सरकार का गोल्डी बराड़ पर बड़ा एक्शन; दहशतगर्द घोषित किया
Advertisement

केंद्र सरकार का गोल्डी बराड़ पर बड़ा एक्शन; दहशतगर्द घोषित किया

Goldy Brar: कनाडा में मौजूद आतंकवादी ने 2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की भी जिम्मेदारी ली थी. मूसेवाला की मई 2022 में पंजाब के मनसा जिले में गोली मारकर कत्ल कर दिया गया था. 

 केंद्र सरकार का गोल्डी बराड़ पर बड़ा एक्शन; दहशतगर्द घोषित किया

Goldy Brar: केंद्र सरकार ने आज यानी 1 जनवरी 2024 को गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम)  अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि गोल्डी बराड़ प्रतिबंधित संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा है. 

गृह मंत्रालय ने क्या कहा?
गृह मंत्रालय ने कहा, "गोल्डी बराड़ को सीमा पार में मौजूद आतंकवादी एजेंसियों का समर्थन मिलता है और वह कई हत्याओं में शामिल रहा है. बराड़ राष्ट्रवादी लीडर्स को धमकी भरे कॉल करने, फिरौती मांगने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर हत्याओं के दावों को पोस्ट करने में शामिल था." जारी नोटिस में लिखा गया है, "गोल्डी बराड़  पार बॉर्डर से ड्रोन के माध्यम से आधुनिक हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी में शामिल था. वह हत्याओं को अंजाम देने के लिए इन हथियारों को शार्प शूटरों को सप्लाई करता था."

मंत्रालय ने कहा, "वह और उसके सहयोगी तोड़फोड़ करने, आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने, लक्षित हत्याओं को अंजाम देने और पंजाब में अशांति फैलाने, सांप्रदायिक सद्भाव, कानून व्यवस्था को बाधित करने और मुल्क विरोधी गतिविधियों की साजिश रचने में शामिल थे."

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की ली थी जिम्मेदारी
दरअसल, कनाडा में मौजूद आतंकवादी ने 2022 में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की भी जिम्मेदारी ली थी. मूसेवाला की मई 2022 में पंजाब के मनसा जिले में गोली मारकर कत्ल कर दिया गया था. सिद्धू मूसेवाला की कत्ल के कुछ दिनों बाद इंटरपोल ने पिछले साल जून 2022 में गोल्डी बराड़ के प्रत्यर्पण के लिए रेड कॉर्नर नोटिस (RCN) जारी किया था.

कौन है गोल्डी बराड़
ज्ञात हो कि गोल्डी बराड़ मूल रूप से पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब का मकामी है. उसका जन्म 1994 में हुआ था. वह स्टूडेंट वीजा लेकर कनाडा भाग गया था. बराड़ ने वहीं से आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया. वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़ा हुआ है. 2023 के सितंबर में गोल्डी बराड़ पुलिस ने उसके ठिकानों पर छापेमारी की थी. इसके बाद NIA ने भी छापेमारी की थी. 

Trending news