Film City : बोनी कपूर ग्रेटर नोएडा में बनाएंगे फिल्म सिटी; सरकार से मिला ठेका, देखते रह गए खिलाड़ी कुमार
Advertisement

Film City : बोनी कपूर ग्रेटर नोएडा में बनाएंगे फिल्म सिटी; सरकार से मिला ठेका, देखते रह गए खिलाड़ी कुमार

Film City in Greater Noida: 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह प्रोजेक्ट लगभग 155 एकड़ जमीन पर तैयार किया जाएगा और इसे बनाने वाली कंपनी का इसपर 90 साल के लिए अधिकार होगा. 

Film City :  बोनी कपूर ग्रेटर नोएडा में बनाएंगे फिल्म सिटी; सरकार से मिला ठेका, देखते रह गए खिलाड़ी कुमार

ग्रेटर नोएडाः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी (Film City) निर्माण के पहले चरण के तहत कंपनी का नाम मंगलवार को फाइनल हो गया है. फाइनेंसियल बोली शुरू होने के बाद यह तय हुआ है कि बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, बोनी कपूर (Boeny Kapoor) और भूटानी ग्रुप ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी बनाने का काम करेगी. यमुना अथॉरिटी के सेक्टर-21 में प्रस्तावित इस फिल्म सिटी को डिवलप करने के लिए देश-दुनिया की चार बड़ी कंपनियों ने अपना प्रस्ताव पेश किया था. फिल्म सिटी का यह प्रोजेक्ट लगभग 10 हजार करोड़ रुपए का होने वाला है. 
फिल्म सिटी के निर्माण के लिए प्रथम चरण के लिए बॉलीवुड के कई बड़े फिल्ममेकर्स के नाम सामने आए थे, जिनमें बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, सुपरसोनिक टेक्नोबाइल्ड प्राइवेट लिमिटेड, मैडॉक फिल्म्स, सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (टी-सीरीज) दौड़ में शामिल थे. सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड मशहूर फिल्काम गुलशन कुमार की कंपनी है. बताया जा रहा है कि अभिनेता अक्षय कुमार भी इस ठेके को लेने के लिए काफी कोशिश कर रहे थेद्व लेकिन वह बोली से बाहर हो गए. 

बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर पहले चरण का काम हासिल कर लिया है. अब, 155 एकड़ में फिल्मसिटी का ढांचा तैयार किया जाएगा और इसे डिवलप करने वाली कंपनी को 90 साल का लाइसेंस मिलेगा.
गौरतलब है कि शनिवार को उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज सिंह की सदारत में आयोजित बैठक में इन कंपनियों ने फिल्म सिटी परियोजना को विकसित किए जाने के संबंध में अपना विजन कॉन्सेप्ट टाइमलाइन हाइलाइट्स दिया था. 

बैठक में कई नामचीन हस्तियों ने हिस्सा लिया था. फिल्म सिटी के 10 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के लिए बॉलीवुड के कई बड़े फिल्ममेकर्स अपना दावा पेश कर रहे थे. पहले चरण में इस प्रोजेक्ट का अनुमानित लागत 1,510 करोड़ रुपए है, हालांकि, 1,000 एकड़ में विकसित होने वाले इस फिल्म सिटी की कुल लागत 10,000 करोड़ रुपये होगी. इसमें 75 एकड़ में कमर्शियल और 155 एकड़ में फिल्म सिटी से जुड़ी गतिविधियों का ढांचा तैयार किया जाएगा. 

Trending news