बिहार की दो विस सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने उतारे अपने उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1387589

बिहार की दो विस सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने उतारे अपने उम्मीदवार

Assembly by poll in Bihar: बिहार की मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए इतवार को जहां भाजपा ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, वहीं महागठबंधन ने अभी अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है.  

अलामती तस्वीर

पटनाः भारतीय जनता पार्टी  (BJP) ने बिहार की मोकामा (Mokama) और गोपालगंज (Gopalganj) विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव (By Election) के लिए इतवार को अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बिहार में इस उपचुनाव को सात दलों वाले सत्तारूढ़ महागठबंधन के सामने जदयू से अलग होने के बाद भाजपा की बिहार में पहली चुनावी परीक्षा मानी जा रही है. भाजपा ने गोपालगंज से पार्टी के विधायक रहे सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी (Kusum Devi) को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, सत्तारूढ़ महागठबंधन ने अभी दोनों सीटों पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं.  

गोपालगंज में भाजपा विधायक की मौत से खाली हुई है सीट 
सुभाष सिंह (59) का किडनी प्रतिरोपण से संबंधित जटिलताओं की वजह से 16 अगस्त को निधन हो गया था, जिसके चलते इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी है. उनकी मौत से ठीक एक सप्ताह पहले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा से नाता तोड़कर महागठबंधन का दामन थाम कर प्रदेश में नई सरकार बना ली थी. सिंह की पत्नी कुसुम देवी अपने पति के पक्ष में पैदा हुए सहानुभूति की लहर को भुनाने की कोशिश करेंगी.

मोकामा में बाहुबली नलिनी रंजन सिंह की पत्नी को टिकट 
उधर, मोकामा में, चार बार के विधायक व बाहुबली राजद विधायक अनंत कुमार सिंह को एक अवैध हथियार के मामले में सजा होने के बाद अयोग्य करार दिए जाने के बाद उपचुनाव की जरूरत आ गई थी. भाजपा ने इस सीट से सोनम देवी को मैदान में उतारने का फैसला किया है. सोनम देवी स्थानीय बाहुबली नलिनी रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह की पत्नी हैं. ललन सिंह की अनंत सिंह के साथ पुरानी दुश्मनी रही है. सोनम देवी के पति ललन सिंह ने एक दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जद-यू) का साथ छोड़ दिया था, जिसके बाद भाजपा की तरफ से सोनम देवी की उम्मीदवारी का ऐलान किया गया है. 

अनंत सिंह की पत्नी राजद से मांग रही है मोकाम से टिकट 
उधर, अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी मोकामा सीट से राजद का टिकट पाने की कोशिश कर रही हैं. हालांकि, सत्तारूढ़ गठबंधन ने अभी इस संबंध में फैसला नहीं किया है कि कौन सी पार्टी दोनों सीट पर होने वाले उपचुनाव में लड़ेगी. सत्तारूढ़ महागठबंधन में राजद, जद (यू), कांग्रेस, भाकपा (माले), माकपा, भाकपा और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) शामिल है. दोनों सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर है.

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news