मिजोरम पर कांग्रेस ने किया 22 साल तक शासन, अब मिली शर्मनाक सीटें
Advertisement

मिजोरम पर कांग्रेस ने किया 22 साल तक शासन, अब मिली शर्मनाक सीटें

Congress Performance in Mizoram: कांग्रेस ने मिजोरम में साल 1984 में, 1989 में, 1993 में, 2008 में फिर 2018 में सरकार बनाई. लेकिन अब यह पार्टी सत्ता से एकदम बाहर हो गई है.

मिजोरम पर कांग्रेस ने किया 22 साल तक शासन, अब मिली शर्मनाक सीटें

Congress Performance in Mizoram: कांग्रेस पार्टी का 22 सालों बाद मिजोरम विधानसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन रहा. कांग्रेस के कद्दावर नेता लाल थनहवला के मुख्यमंत्रित्व काल में 1984 के बाद से मिजोरम पर 22 साल तक कांग्रेस ने राज किया. लेकिन अब यहां इस पार्टी पर लोगों ने भरोसा करना छोड़ दिया. सोमवार को मिजोरम विधानसभा चुनावों के नतीजे आए जो कांग्रेस के लिए निराशाजनक रहे. कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे लेकिन उसके एकमात्र विजेता उम्मीदवार लॉन्ग्टलाई पश्चिम सीट पर सी. न्गुनलियानचुंगा रहे जो 432 वोटों के अंतर से जीते.

कांग्रेस का 1 उम्मीदवार जीता
न्गुनलियानचुंगा, जिन्होंने 11,296 वोट हासिल किए, ने सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार वी. ज़िरसांगा को हराया, जिन्हें 10,864 वोट मिले. अन्य सभी पार्टी नेताओं और पूर्व मंत्रियों के साथ राज्य कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता भी अपनी आइजोल पश्चिम-3 सीट विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार वी.एल. ज़ैथनज़ामा से 4,582 वोटों के अंतर से हार गए.

राहुल गांधी ने किया दौरा
कांग्रेस को इस बार 20.82 प्रतिशत वोट मिले, जबकि 2018 में 29.98 प्रतिशत (पांच सीटें) और 2013 में 44.63 प्रतिशत वोट (34 सीटें) मिले थे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 16 और 17 अक्टूबर को मिजोरम का दौरा किया और पार्टी के लिए प्रचार किया. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, लोकसभा सदस्य शशि थरूर, पार्टी के पूर्वोत्तर प्रभारी भक्त चरण दास सहित अन्य नेताओं ने भी अभियान में हिस्सा लिया.

प्रियंका ने रद्द की यात्रा
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पूर्वोत्तर राज्य में अपनी निर्धारित प्रचार यात्राएं रद्द कर दीं, जबकि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मिजोरम के लोगों को एक विशेष वीडियो संदेश दिया. चुनाव से पहले कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने के लिए दो स्थानीय पार्टियों- पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) और ज़ोरम नेशनलिस्ट पार्टी (जेडएनपी) के साथ 'मिजोरम सेक्युलर अलायंस' (एमएसए) का गठन किया है. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और जेडएनपी ने कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया.

कांग्रेस अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा
पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता ने मंगलवार को अपना इस्तीफा सौंपने की घोषणा की. उन्होंने मीडिया से कहा कि कांग्रेस भले ही चुनाव में हार गई है, लेकिन 2028 के विधानसभा चुनाव में वह सत्ता में वापस आएगी.

ZPM आगे
मिजोरम में सोमवार को सभी 40 नतीजों का ऐलान किया गया. इसमें जोरम पीलल्स मूमेंट (ZPM) ने 27 सीटों पर बढ़त बनाई. वहीं मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने 10 सीटों पर बढ़त बनाई. यहां कांग्रेस ने 1 सीट जीती जबकि भाजपा ने 2 पर कब्जा किया है.

Trending news