लखनऊ जेल में 36 कैदी पाए गए HIV पॉजिटिव, जेल प्रशासन में मचा हड़कंप
Advertisement

लखनऊ जेल में 36 कैदी पाए गए HIV पॉजिटिव, जेल प्रशासन में मचा हड़कंप

Lucknow jail Found HIV Positive: HIV का यह मामला  दिसंबर 2023 में उत्तर प्रदेश हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा किए गए हेल्थ टेस्ट करने पर पता चला है. जेल प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के जरिए संक्रमित कैदियों की काउंसलिंग शुरू कर दी है.

लखनऊ जेल में 36 कैदी पाए गए HIV पॉजिटिव, जेल प्रशासन में मचा हड़कंप

UP News: राजधानी लखनऊ के जिला जेल से हैरान करने वाली खबर आई है. जेल में बंद 36 कैदी HIV से इन्फेक्ट पाए गए हैं, जिससे जेल में वायरल संक्रमण के टोटल मामले 47 हो गए हैं. सभी HIV इन्फेक्ट मरीजों का लखनऊ के एक हॉस्पीटल में इलाज चल रहा हैं. बता दें कि ताजा 36 मामलों से पहले 11 कैदियों ने के एचआईवी टेस्ट पॉजिटीव पाए गए थे.

HIV का यह मामला  दिसंबर 2023 में उत्तर प्रदेश हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा किए गए हेल्थ टेस्ट करने पर पता चला है.वहीं, जेल प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के जरिए संक्रमित कैदियों की काउंसलिंग शुरू कर दी है. इन मामलों के सामने आने के बाद अफसर सतर्क हो गए हैं और इन्फेक्टेड लोगों के लिए खान-पान में भी बदलाव किया गया है. 

जेल के एक अफसर ने कहा कि इन्फेक्टेड कैदियों का खान-पान बढ़ा दिया गया है. साथ ही परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए सभी कैदियों को डॉक्टरों की देख-रेख में रखा गया है. इन कैदियों का इलाज लखनऊ के केजीएमयू ( King George Medical College ) के एआरटी यानी एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी ( Anti Retro Viral Therapy ) सेंटर में चल रहा है.

जेल सुपरिटेंडेंट ने कहा?
वहीं, इस मामाले में पर लखनऊ के जेल सुपरिटेंडेंट आशीष तिवारी ( Ashis Tiwari ) ने कहा कि कैदियों की जांच की गई है. उन्होंने कहा, "राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी के आदेश पर कैदियों की स्वास्थ्य जांच की गई."

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले भी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले में पिछले साल एचआईवी से इन्फेक्टेड 26 कैदियों की पहचान हुई थी. इस दौरान 200 कैदियों की जांच हुई थी, जिसमें 70 महिला कैदियों की भी जांच हुई थी. रिपोर्ट आने के बाद इन्फेक्टेड कैदियों को दूसरे कैदियों से पृथक कर दिया गया था.

HIV क्या होता है ?
एचआईवी यानी Human Immunodeficiency Virus इम्यून सिस्टम की सेल्स को नष्ट कर देता है, जिसकी वजह से दूसरी बीमारियों से लड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है. 

Trending news