14 लोगों की मौत की वजह बना क्रिकेट; रेल मंत्री ने बताई आंध्र प्रदेश हादसे की कहानी
Advertisement

14 लोगों की मौत की वजह बना क्रिकेट; रेल मंत्री ने बताई आंध्र प्रदेश हादसे की कहानी

Andhra Train Collision 2023: आंध्र प्रदेश में हुए रेल हादसे के पीछे की वजह पता चला है, जो बहुत ही हैरान कर देने वाला है. रेल मंत्री के मुताबिक ट्रेन ड्राइवर ट्रेन चलाते हुए क्रिकेट देख रहे थे, जिसकी वजह से हादसा हुआ.

14 लोगों की मौत की वजह बना क्रिकेट; रेल मंत्री ने बताई आंध्र प्रदेश हादसे की कहानी

Andhra Train Collision 2023: 29 अक्टूबर साल 2019 में आंध्र प्रदेश में भयानक ट्रेन हादसा हुआ. इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई. अब इस ट्रेन हादसे की वजह का पता चला है, जो हैरान कर देने वाली है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में दो यात्री ट्रेनों की टक्कर में 14 यात्रियों की मौत हो गई, जब हादसा हुआ उस वक्त एक ड्राइवर और सहायक ड्राइवर फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे.

ट्रेन ने पीछे से मारी टक्कर
उस दिन शाम 7 बजे आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी. हादसे में 14 लोगों की मौत हुई थी, साथ ही 50 से ज्यादा यात्री घायल हो गये थे.

इसलिए हुआ था हादसा
वैष्णव ने नए सुरक्षा उपायों के बारे में बात करते हुए आंध्र ट्रेन दुर्घटना का जिक्र किया, जिन पर भारतीय रेलवे काम कर रहा है. वैष्णव ने कहा कि "आंध्र प्रदेश में हालिया मामला इसलिए हुआ क्योंकि लोको पायलट और सह-पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच के कारण भटक गया था. अब हम ऐसे सिस्टम स्थापित कर रहे हैं जो इस तरह के किसी भी विकर्षण का पता लगा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि पायलट और सहायक पायलट ट्रेन चलाने पर पूरा ध्यान केंद्रित है."

घटना की वजह की जांच
उन्होंने कहा, "हम सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे. हम हर घटना के मूल कारण का पता लगाने की कोशिश करते हैं और हम एक समाधान लेकर आते हैं ताकि इसकी पुनरावृत्ति न हो."

चालकों की हुई मौत
हालांकि रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) द्वारा की गई जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन दुर्घटना के एक दिन बाद रेलवे की प्रारंभिक जांच में रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन के चालक और सहायक चालक को टक्कर के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. इसने नियमों का उल्लंघन करते हुए दो दोषपूर्ण ऑटो सिग्नल पास कर दिए. दुर्घटना में चालक दल के दोनों सदस्यों की मौत हो गई.

Trending news