गाजा ही नहीं वेस्ट बैंक में भी मारे जा रहे फिलिस्तीनी, ताजा रेड में 11 की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1952934

गाजा ही नहीं वेस्ट बैंक में भी मारे जा रहे फिलिस्तीनी, ताजा रेड में 11 की मौत

फ़िलिस्तीनी प्रिज़नर्स क्लब के मुताबिक 7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से वेस्ट बैंक में 2,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

गाजा ही नहीं वेस्ट बैंक में भी मारे जा रहे फिलिस्तीनी, ताजा रेड में 11 की मौत

Jenin raid: गाजा में इजराइली सेना के हमले जारी है इसी बीच इजराइल सेना वेस्ट बैंक में मौजूद हमास समर्थित गुटों पर भी रेड डाल रही. ताजा मामला वेस्ट बैंक के जेनिन कैंप का है. जहा इजराइल सेना ने रेड कर करीब 11 लोगों को मार दिया, इस हमले में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए है. हाल ही के दिनों में हुए इजराइल सेना और फिलिस्तीनियों के बीच संघर्षों में सबसे ज्यादा मौत इस रेड में हुई हैं. फ़िलिस्तीनी प्रिज़नर्स क्लब के मुताबिक 7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से वेस्ट बैंक में 2,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. कम से कम 170 फ़िलिस्तीनी वेस्ट बैंक में इजराइली सेना की रेड के बाद मारे जा चुके हैं. 

वेस्ट बैंक में क्यों रेड कर रही इजराइल सेना 
इसराइली सुरक्षाबलों का कहना है कि वो फ़लस्तीनी मिलिटेंट को पकड़ने के लिए रेड कर रहे है. इसराइली सुरक्षाबल लगातार सुरक्षा अभियानों के नाम पर कैंप में घुसते हैं और लोगों को गिर्फ्तार कर लेते हैं. इसी तरह के एक अभियान में 10 नवंबर को इजराइल सेना बख्तरबंद बुलडोजर और ड्रोन की मदद से जेनिन कैंप में घुसी और वहा की सड़को, पानी की सप्लाई और घरेलू बंमो को नष्ट कर दिया, रातभर कैंप में चले हमले में 11 से ज्यादा फ़िलिस्तीनी लोगों की मौत हो गई. आईडीएफ ने कहा कि सैनिकों पर गोलीबारी की गई और मिलिटेंट के एक ग्रुप पर हमला करने के लिए हमने ड्रोन का इस्तेमाल किया गया. 

गाजा ही नहीं वेस्ट बैंक में भी अब तक सबसे ज्यादा हमले 
संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक इस वर्ष 400 से अधिक फ़िलिस्तीनियों को इज़रायली बलों और वेस्ट बैंक में बसने वाले इजराइली सेटलर्स ने मार दिया गया है.  फ़िलिस्तीनियों के लिए ये साल 2005 से अब तक का सबसे ज्यादा घातक साल रहा है. इजराइल सेना का दावा है कि वेस्टबैंक में हुई आतंरवादी घटनाओं को अंजाम देने वाले कई हमलावर जेनिन कैंप से आए थे.  

Trending news