हमास की कैद से 50 इसराइली नागरिकों की रिहाई जल्द; वॉर कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2037285

हमास की कैद से 50 इसराइली नागरिकों की रिहाई जल्द; वॉर कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक

Hamas Israel war:  इसराइल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर और मिस्र के मध्यस्थों के साथ आगे की चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए वॉर कैबिनेट रविवार यानी 31 दिसंबर को बैठक कर रही है.

हमास की कैद से 50 इसराइली नागरिकों की रिहाई जल्द;  वॉर कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक

Hamas Israel war: नए साल की पूर्व संध्या पर इसराइली वॉर कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है. इसी के साथ हमास के जरिए 7 अक्टूबर को अगवा किए गए इसराइल के करीब 50 बंधकों की रिहाई जल्द होने की उम्मीद है. इसराइल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर और मिस्र के मध्यस्थों के साथ आगे की चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए वॉर कैबिनेट रविवार यानी 31 दिसंबर को बैठक कर रही है.

इसराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ डेविड बर्निया को बंधकों की रिहाई पर बातचीत के संबंध में आगे बढ़ने के लिए सरकार ने हरी झंडी दे दी है. दो हफ्ते पहले बर्निया ने बंधकों की रिहाई के संबंध में पोलैंड के वारसॉ में सीआईए चीफ विलियम बर्न्स, कतर के पीएम मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जासिम अल थानी और मिस्र के उच्च पदस्थ अधिकारियों से मुलाकात की थी.

हालांकि, हमास के बाचचीत से पीछे हटने और जंग की समाप्ति पर जोर देने की खबरें थीं. इसे इसराइली पक्ष ने खारिज कर दिया. इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट दोनों हमास को खत्म करने के अपने पहले के रुख पर कायम रहे. इसराइल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि हमास बातचीत की मेज पर वापस आ गया है क्योंकि आतंकवादी संगठन ने देश के साथ जंग में अपने कई कार्यकर्ताओं की मौत देखी है.

हिंसा में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
गाजा में जारी हिंसा में अब तक 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं लाखों लोग घर से बेघर हो गए हैं. जिससे वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है. इस हिंसा के वजह से लोग खुले मैदान में रहने पर मजबूर है. इस दरम्यान इसराइल जमीनी और हवाई हमले तेज कर दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोगों को पीने के लिए साफ पानी नहीं मिल रहा है. 

Salaam TV Live

Trending news