हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे दर्जनों रॉकेट; पिछले हमले का लिया बदला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2345347

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे दर्जनों रॉकेट; पिछले हमले का लिया बदला

Israel Hezbollah: हाल ही में इजरायल ने लेबनान पर हमला किया था. इसके बाद आज शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजरायल पर कई रॉकेट छोड़े हैं. 

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे दर्जनों रॉकेट; पिछले हमले का लिया बदला

Israel Hezbollah: लेबनान के लड़ाके हिजबुल्लाह ग्रुप ने कहा कि उसके लड़ाकों ने शनिवार को उत्तरी इज़राइल में दर्जनों रॉकेट दागे. ये रॉकेट पहली बार किबुत्ज़ को निशाना बनाकर दागे गए. हिजबुल्लाह के मुताबिक यह हमला इज़राइली ड्रोन हमले का बदला है जिसमें बच्चों सहित कई लोग घायल हो गए थे.

शनिवार को ही, फ़िलिस्तीनी समूह हमास ने कहा कि उसने गाजा पट्टी में "ज़ायोनी नरसंहार" के प्रतिशोध में शोमेरा के उत्तरी इज़राइली गांव में एक इज़राइली सेना की चौकी की ओर लेबनान से रॉकेट दागे. हमास ने पिछले कई महीनों में लेबनान से इस तरह के हमले किए हैं, लेकिन वे दुर्लभ रहे हैं.

हिजबुल्लाह ने उत्तरी इज़राइली किबुत्ज़ दफ़ना पर दर्जनों कत्युशा रॉकेट से हमला किया, जिसके कुछ घंटों बाद ही दक्षिणी लेबनानी गाँव बुर्ज अल-मुलुक में एक कार पर इज़राइली ड्रोन हमला हुआ; मिसाइल के छर्रे से कई लोग घायल हो गए जो पास में खड़े थे. घायल नागरिक सीरियाई नागरिक हैं और उनमें बच्चे भी शामिल हैं.

इज़रायली सेना ने कहा कि तीन अलग-अलग बैराज में लेबनान से उत्तरी इज़रायल में लगभग 45 प्रोजेक्टाइल पार करते हुए पाए गए. इसने कहा कि कुछ को रोक दिया गया, जबकि अन्य खुले क्षेत्रों में गिरे, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन गोलान हाइट्स में कई जगह आग लग गई.

हिजबुल्लाह ने दक्षिणी इज़रायल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले के तुरंत बाद रॉकेट दागना शुरू कर दिया, यह कहते हुए कि इसका उद्देश्य गाजा पर दबाव कम करना है. गोलीबारी और हवाई हमलों की वजह से दोनों देशों में दसियों हज़ार लोग विस्थापित हो गए हैं.

बुधवार को, हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने चेतावनी दी कि उनका समूह लेबनान में इज़रायली हमलों के खिलाफ "रॉकेट दागकर नए गांवों को निशाना बनाएगा." अक्टूबर की शुरुआत से, लेबनान में इज़रायली हवाई हमलों में 450 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें ज़्यादातर हिजबुल्लाह के सदस्य हैं, लेकिन लगभग 90 नागरिक और गैर-लड़ाके भी हैं. इज़रायली पक्ष में, 21 सैनिक और 13 नागरिक मारे गए हैं.

Trending news