इस्माइल हानिया-हसन नसरल्लाह का खेल खत्म, अब इसराइल का अगला शिकार कौन?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2450901

इस्माइल हानिया-हसन नसरल्लाह का खेल खत्म, अब इसराइल का अगला शिकार कौन?

Hassan Nasrallah:  इसराइली सेना ने बेरूत में एयर स्ट्राइक कर हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को ढेर कर दिया है. IDF दो महीने के भीतर दूसरे हिज्बुल्लाह चीफ को मार गिराया है, इससे पहले जुलाई महीने में इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या कर दी थी.  इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के ऑपरेशन न्यू के ऑर्डर के तहत  IDF ने यह हमला किया था.  हिज्बुल्लाह के दो टॉप लीडरों की हत्या के बाद सावल उठ रहा है कि इसराइल की रडार पर अगला नंबर किसका है? 

 

इस्माइल हानिया-हसन नसरल्लाह का खेल खत्म, अब इसराइल का अगला शिकार कौन?

Hezbollah Israel War: इसराइल के हमले में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब नसरल्लाह के मारे जाने का दावा IDF ने किया था, जिसकी पुष्टि अब लेबनानी समूह ने भी कर दी है. इसराइल ने दो महीने के भीतर हमास के दूसरे टॉप नेताओं की हत्या की है. हसन नसरल्लाह से पहले बीते जुलाई महीने में इस्माइल हानिया की हत्या भी इसराइली सैनिकों ने की थी. 

इसराइल ने बेरूत के सबसे रिहाईशी इलाके दहिया में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर को निशाना बनाकर उस वक्त हमला किया जब इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू यूनाइटेड नेशन में अपने खिताब को कुछ घंटे पहले ही खत्म किया था. इस भाषण में इसराइली पीएम ने कहा था कि ये जगं तभी खत्म होगी, जब आतंक पूरी तरह खत्म हो जाएगा. ऐसे में अब सवाल उठता है कि इसराइल के रडार पर अगला नंबर किसका है?   

इसराइल की रडार पर अगला नंबर किसका?
वैसे तो इसराइल के रडार पर तीन नेता हैं, जिसमें सबसे पहला नाम हमास का प्रमुख याह्या सिनवार का है. मौजूदा वक्त में इसराइल की सीधी लड़ाई हमास से ही है, जिसकी अगुआई हमास की तरफ से सिनवार कर रहे हैं.

हमास के लड़ाकों ने ही 7 अक्टूबर 2023 को इसराइल पर पहला बड़ा हमला किया था. इस हमले में हमास ने 1200 इसराइली नागरिकों की हत्या कर दी थी और 240 लोगों को बंदी बना लिया. इसके बाद से ही दोनों के बीच जंग चल रही है. इस जंग में इसराइल के अब तक 1700 नागरिक मारे जा चुके हैं. वहीं, इसराइल ने 41 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों को मौत घाच उतार दिया है.

यह भी पढ़ें:- कौन है हाशेम सफीद्दीन, जो बन सकता है हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह का वारिस ?

हालांकि, इसराइल इसके बाद भी हमास को नेस्तनाबूद करने में जुटा हुआ है. इसराइली सेना हमास के कई टॉप कमांडर को ढेर कर चुके हैं, लेकिन इसराइल हमास के टॉप लीडर सिनवार को मारने में अभी तक विफल रहा है.  इसराइली सेना सिनवार के गर्दन तक पहुंचने के लिए कई कोशिशें कीं. लेकिन IDF के हमले से पहले सिनवार वहां निकलने में सफल रहे. हाल ही में एक हवाई हमले में सिनवार के मरने की खबर भी आई थीं, जो बाद में गलत साबित हुई.

कौन हैं याह्या सिनवार
गाजा में जन्मे सिनवार और इसराइल में रंजिश है. सिनवार इसराइली सैनिकों की हत्या करने के आरोप में जेल भी काट चुका है. हालांकि, साल 2011 में एक समझौते के तहत इसराइल ने सिनवार को जेल से छोड़ दिया था. जेल से निकालने  बाद सिनवार हमास से जुड़ गया और हमास ने उन्हें पांच साल के भीतर ही अपना नेता चुन लिया. उन्होंने 2017 में पहली बार हमास की कमान संभाली थी. इसके बाद 2021 में उसे दूसरी बार हमास की कुर्सी मिली. 

सिनवार ने अरबी भाषा में ग्रेजुएशन डिग्री ली है.  वो फिलहाल हमास के भीतर डिप्लोमैटिक लीडर के तौर जाना जाता है.  इसराइल के रडार पर इसके अलावा ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई और यमन के हूती संगठन के प्रमुख अब्दुल मलिक अल-हूती भी है. 

Trending news